×

Vastu Tips: क्या वास्तु दोष से आप भी हैं परेशान, इन यंत्रों के प्रयोग से पाएं मुक्ति

वास्तु विज्ञान के अनुसार घर, दुकान या ऑफिस में वास्तु दोष होने से वहां रहने वाले लोगों का जीवन किसी न किसी तरह से प्रभावित होता है।
 

Vastu Desk: वास्तु विज्ञान के अनुसार घर, दुकान या ऑफिस में वास्तु दोष होने से वहां रहने वाले लोगों का जीवन किसी न किसी तरह से प्रभावित होता है। इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे स्वास्थ्य समस्याएं, वित्तीय कठिनाइयां, रिश्तों में खटास आदि। वास्तु दोष दूर करने के लिए कुछ विशेष प्रकार के उपकरण होते हैं। इन उपकरणों को स्थापित करके आप वास्तु दोषों को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। अलग-अलग उपकरणों के प्रयोग से अलग-अलग परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

वाहन सुरक्षा एवं भूखंड के लिए मारुति यंत्र
मारुति यंत्र हनुमानजी का यंत्र है। इस यंत्र के अनेक उपयोग हैं, लेकिन इनमें से एक उपयोग वास्तु के संबंध में बहुत प्रचलित है। जिनकी जमीन नहीं बिकी है या जहां कोई विवाद है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए भूखंड स्वामी को यह यंत्र मंगलवार को दोपहर 12 बजे लेकर संबंधित भूमि में पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में सवा फीट का गड्ढा खोदकर गाड़ देना चाहिए और दूध या गंगा जल की धारा प्रवाहित कर देनी चाहिए। . उसके ऊपर। वास्तु के अनुसार तीन महीने के अंदर भूमि विवाद सुलझ जाएगा। मारुति यंत्र वाहन सुरक्षा के लिए भी फायदेमंद है।

धन-संपदा बढ़ाने वाला श्रीयंत्र
श्रीयंत्र को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। वास्तु में इस यंत्र का उपयोग धन-संपत्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है। अगर आपका किसी दुकान में काम करने का मन नहीं है, व्यापार में किस्मत नहीं चल रही है, पैसा तो आ रहा है लेकिन बचत नहीं हो पा रही है तो इसे घर या दुकान की उत्तर दिशा में रखना बहुत फायदेमंद होता है।

वास्तु दोष दूर करने के लिए दीक्षा दोष यंत्र
दिक्दोषनाशक यंत्र वास्तु दोष निवारण के लिए एक महत्वपूर्ण यंत्र है जिसमें सभी दिशाओं एवं दिक्पालों की पूजा की जाती है। यदि घर में शौचालय, रसोईघर या स्नानघर गलत दिशा में बना हो तो इस यंत्र को लगाने से वह दोष दूर हो जाता है।

जल संबंधी सभी दोषों को दूर करने वाला वरुण यंत्र
वरुण यंत्र एक अत्यंत प्रभावशाली वास्तु यंत्र है जो जल संबंधी सभी दोषों को दूर करता है। यदि जल स्थान, ट्यूबवेल, पानी की टंकी अग्निकोण या गलत दिशा में बनी हो तो इस वरुण यंत्र को स्थापित करके उसकी पूजा करें। ,जल से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

सर्वमंगल वास्तु यंत्र
सर्वमंगल वास्तु यंत्र न केवल वास्तु संबंधी सभी प्रकार के दोषों को दूर करता है बल्कि सभी प्रकार की शुभता के लिए अचूक वरदान भी है, इसका प्रयोग जहां भी किया जाता है वहां सुख-शांति मिलती है, दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की होती है।