×

Vastu Tips: ऐसे घरों में हमेशा रहती है पॉजिटिव एनर्जी, आप भी जानें

हमारे ऋषि-मुनि ब्रह्मांड में छिपी अनेक शक्तियों के बारे में जानते थे। वास्तुपुरुष में यह शक्ति उस जीवनी ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है जो वास्तुपुरुष में सदैव निवास करती है।
 

Vastu Desk: हमारे ऋषि-मुनि ब्रह्मांड में छिपी अनेक शक्तियों के बारे में जानते थे। वास्तुपुरुष में यह शक्ति उस जीवनी ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है जो वास्तुपुरुष में सदैव निवास करती है। सौर ऊर्जा को ग्रहीय प्रभाव, पृथ्वी की चुंबकीय शक्ति, वायु और अग्नि के रूप में जाना जाता है। यह सब हमारे जीवन, घर और काम को प्रभावित करता है। हम उस कोण से प्रभावित होते हैं जिससे वे दुनिया के सभी चर और स्थिरांक को प्रभावित करते हैं, और हम विभिन्न घटनाओं के सुखद और दुखद रूपों से प्रभावित होते हैं। हमारा मस्तिष्क नकारात्मक ऊर्जा और सकारात्मक ऊर्जा के बीच अंतर पहचानता है। जब हम किसी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, बगीचे या जलाशय पर जाते हैं तो हमारे मन में शांति का अनुभव होता है, इसका सीधा मतलब यह है कि हम खुश और शांतिपूर्ण हो जाते हैं क्योंकि वहां बहुत अधिक सकारात्मक ऊर्जा होती है। और जब हम शोर, तूफ़ान, दाह संस्कार आदि के प्रभाव से गुजरते हैं तो हमारी मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती है। ये नकारात्मक ऊर्जा के संकेत हैं. वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे उपाय हैं जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं। चलो पता करते हैं।

क्या परहेज करें
घर के आंगन में सूखे और भद्दे दिखने वाले पेड़ या ठूंठ नहीं होने चाहिए।
अगर आप घर में फूलों का गुलदस्ता रखते हैं तो ध्यान दें कि इन्हें रोजाना बदलना जरूरी है। सूखे फूल घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलाते हैं।
घर में टूटी घड़ियाँ, टूटे दर्पण आदि न रखें, पूजा घर में भगवान की तस्वीर या मूर्ति टूटी हुई नहीं होनी चाहिए।
दीवारों में कोई दरार या सीलन नहीं होनी चाहिए, इसके अलावा घर में कहीं भी मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और घर में कहीं भी पानी बर्बाद करना अशुभ माना जाता है, इससे आर्थिक तंगी हो सकती है।
घर के उत्तर-पूर्व कोने में झाड़ू, पोछा और कूड़ादान नहीं रखना चाहिए।

क्या करें
घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए इसे हर दिन नमक के पानी से धोना सबसे अच्छा है।
अपने करियर और सौभाग्य को बढ़ावा देने के लिए अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं।
घर की उत्तर दिशा में लक्ष्मी, कुबेर या गणेश की तस्वीर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है।
घर के उत्तर-पूर्व कोने में पानी से भरा बर्तन रखने से शुभ फल मिलते हैं।
सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के लिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में दरवाजे और खिड़कियां खुली रखनी चाहिए।
पंखे, कूलर आदि जैसे तेज आवाज करने वाले घरेलू बिजली के उपकरणों की समय-समय पर मरम्मत करें और दरवाजे और खिड़कियां जो खुलने या बंद होने पर आवाज करते हैं, नकारात्मक ऊर्जा उत्सर्जित करते हैं।