×

Car Insurance Tips: वाहन का इंश्योरेंस कराने से पहले ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है नुकसान!

 
दुनिया भर में बड़ी संख्या में कारों का इस्तेमाल किया जाता है। कार की सुरक्षा के लिए कार बीमा बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन कुछ लोगों की लापरवाही के कारण वे इसे रिन्यू कराते समय अधिक प्रीमियम का भुगतान कर देते हैं। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि प्रीमियम कम करने के लिए किन बातों का ध्यान रखा जा सकता है।
जरूरी है इंश्योरेंस
कार बीमा बहुत महत्वपूर्ण है. वैध बीमा होने के कई फायदे हैं। जिसमें कार चोरी होने से लेकर एक्सीडेंट होने तक की परेशानी के बिना कार मालिक को पैसे मिलते हैं। इसके अलावा यदि बीमा भारत में वैध नहीं है तो पुलिस द्वारा चालान भी जारी किया जा सकता है।
कार चलाते हुए रखें ध्यान
जब भी आप कार चलाएं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। गाड़ी को तेज गति से नहीं चलाना चाहिए. ऐसा करने से कार को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है और इसका फायदा यह होता है कि कार के लिए बीमा दावा नहीं करना पड़ता है। क्लेम न करने के कारण पॉलिसी रिन्यू कराते समय एनसीबी प्राप्त होती है। यह हर साल बढ़ता है जिससे प्रीमियम में छूट मिलती है।
सेफ्टी फीचर्स से होगा फायदा
अगर कार अलग-अलग सेफ्टी फीचर्स से लैस है तो फायदा प्रीमियम मिलता है। यदि किसी कार में सामान्य से अधिक सुरक्षा सुविधाएँ हैं, तो इससे कार चोरी होने का जोखिम कम हो जाता है। अगर बीमा कंपनी को इसकी जानकारी दे दी जाए तो पॉलिसी रिन्यू कराकर प्रीमियम में छूट प्राप्त की जा सकती है।
मोडिफिकेशन से नुकसान
अगर आप भी अपनी कार को दूसरी कारों से अलग दिखाना चाहते हैं। तो कुछ लोग कार को मॉडिफाई कराते हैं. लेकिन ऐसा करने से न केवल कार पर अतिरिक्त वजन बढ़ता है। साथ ही बीमा प्रीमियम भी बढ़ जाता है. इसलिए कोशिश करें कि कार वैसी ही रहे जैसी कंपनी ने बनाई है। इससे प्रीमियम में चुकाए जाने वाले अतिरिक्त पैसे की बचत होती है.