×

Tata Punch EV Review: कैसी है Tata Punch EV... ग्राहकों के ऊपर कितना चला पायेगी अपना जादू? यहां समझ लीजिये!

 

अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। कंपनी के लाइनअप में हाल ही में पेश किए गए पंच ईवी के साथ टियागो ईवी, टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी शामिल हैं।
इलेक्ट्रिक सेगमेंट में ईवी कंपनी की यह एक क्रांतिकारी पेशकश है। मुंबई स्थित कार निर्माता ने नई पंच ईवी को नए ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाया है। आने वाले दिनों में कंपनी की कई और एसयूवी इस नए प्लेटफॉर्म पर पेश की जाएंगी।
हाल ही में, टाटा मोटर्स ने हमें नई पंच ईवी चलाने के लिए इलेक्ट्रिक ऑटोमोटिव स्टार्टअप के केंद्र बेंगलुरु में आमंत्रित किया। जहां हमने नई टाटा पंच ईवी को चलाया है और आपके लिए विस्तार से सारी जानकारी लेकर आए हैं।
टाटा पंच ईवी में क्या हुआ बदलाव: डिजाइन की बात करें तो नई पंच ईवी पहली नजर में मौजूदा आईसीई पंच जैसी ही दिखती है। हालाँकि, अगर टाटा पंच ईवी के लुक्स की बात करें तो यह 2023 नेक्सॉन फेसलिफ्ट से प्रेरित है।
इसके फ्रंट बंपर को अपडेट किया गया है। इसके अलावा एक और बड़ा बदलाव 360-डिग्री कैमरा सिस्टम के रूप में भी दिख रहा है। नई पंच ईवी में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को ठंडा रखने के लिए छोटे इंटेक लगाए गए हैं।
वहीं, नई टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट पर टाटा लोगो के नीचे सेंट्रल चार्जिंग फ्लैप लगाया गया है। फ्रंट बम्पर में नई ग्रिल, फुल-चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार और नई एलईडी हेडलाइट्स के साथ-साथ नए अलॉय व्हील और कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप्स मिलते हैं।
टाटा पंच ईवी में 16 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलते हैं। चारों पहियों में डिस्क ब्रेक भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा एक्सटीरियर में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।
कार के अंदर कदम रखते ही कई बेहतरीन अपडेट देखने को मिल सकते हैं। टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार में 10.25 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है।
कार के अपडेटेड सेंटर कंसोल में अब एक टच-सेंसिटिव एसी कंट्रोल पैनल भी मिलता है। इसके अलावा टाटा पंच ईवी में टाटा लोगो के साथ नया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है।
इस कार के इंटीरियर में फ्रेश डुअल-टोन अपहोल्स्ट्री, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और AQI डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर मिलता है। हालाँकि, आप कार के स्टीयरिंग व्हील को केवल झुकाव में ही समायोजित कर सकते हैं।
इसमें ऑटो फोल्ड ओआरवीएम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, लेदरेट सीटें जैसे अपडेट भी मिलते हैं। कार की आगे की सीटें काफी आरामदायक हैं और इसके अलावा वेंटिलेशन भी दिया गया है।
तो अब गर्मी के दिनों में भी गाड़ी चलाना बेहद आसान हो जाएगा। गियर चयनकर्ता कार के केंद्रीय कंसोल पर आगे की सीटों के बीच स्थित है। इसके ठीक बगल में आपके पास ड्राइव मोड बटन हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक कपहोल्डर्स के बगल में रखा गया है।
वहीं, नई टाटा पंच ईवी के पिछले हिस्से में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। पीछे की सीट अभी भी दो हेडरेस्ट के साथ पेश की गई है और आर्मरेस्ट में अभी भी कपहोल्डर की कमी है।
नया पंच ईवी इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर स्विच करने के कारण अधिक बूट स्पेस प्रदान करता है। यह 14-लीटर की क्षमता के साथ बोनट के नीचे फ्रंक, स्टोरेज स्पेस पाने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक कार भी है। इसका कुल बूट स्पेस अब 366 लीटर है।
आपको बता दें कि यह बदलाव कंपनी के नए acti.ev इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म के कारण है। डाइमेंशन की बात करें तो नई टाटा पंच ईवी 3,857 मिमी लंबी, 1,742 मिमी चौड़ी है। इसका व्हीलबेस 2,445 मिमी लंबा है। इलेक्ट्रिक पंच अपने आईसीई मॉडल की तुलना में 30 मिमी लंबा और 18 मिमी लंबा है।
टाटा पंच ईवी को दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया गया है। यह एक 25kWh बैटरी द्वारा संचालित है जो लगभग 315 किमी की MIDC रेंज प्रदान करती है और एक 35kWh बैटरी है जो लगभग 421 किमी की MIDC रेंज प्रदान करती है।
इसका लॉन्ग रेंज वर्जन 90kW पावर और 190Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि छोटा मोटर-लेस लोअर वर्जन 60kW पावर और 114Nm टॉर्क जेनरेट करता है। लंबी दूरी का वेरिएंट 9.5 सेकंड से भी कम समय में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।
पंच ईवी 3.3kW वॉल बॉक्स चार्जर और 7.2kW फास्ट चार्जर विकल्प के साथ आता है। पंच ईवी डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और इसे 50kW डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके 56 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।
सुरक्षा के लिहाज से, पंच ईवी छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, क्रूज़ कंट्रोल और पार्किंग सेंसर के साथ 360-डिग्री कैमरा के साथ आता है।
नई टाटा पंच ईवी कैसे चलती है: गाड़ी चलाते समय, हमने देखा कि जब नई पंच ईवी को स्पोर्ट्स मोड में स्विच किया जाता है, तो ईवी बहुत तेज़ी से चलती है। तो, इको और स्पोर्ट की तुलना में गति में बड़ा अंतर है।
हालांकि, जब हमने कार की स्पीड बढ़ाई तो देखा कि स्टीयरिंग थोड़ी भारी थी। हमने सभी स्थितियों में इसका अनुभव किया है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि कार की राइड, खासकर इसका बैलेंस काफी सटीक है और मोड़ों पर इसे चलाने में आपको मजा आएगा।
पंच ईवी के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो यह नेचुरल फील देता है। गाड़ी चलाते समय ब्रेक शिफ्टिंग आरामदायक है। आप स्टीयरिंग व्हील के पीछे स्थित पैडल शिफ्टर्स का उपयोग करके रीजन मोड (ऑफ और लेवल 1, 2 और 3) का चयन कर सकते हैं।
जब आप लेवल-3 चुनते हैं, तो आपकी गति धीरे-धीरे धीमी हो जाती है। इसके अलावा यह कार की बैटरी को भी चार्ज कर सकता है। समय की कमी के कारण, हम अपनी ड्राइव के दौरान टाटा पंच ईवी की रेंज का परीक्षण नहीं कर पाए।हमारा अनुमान है कि टाटा पंच ईवी (जिसे हमने चलाया) का लंबी दूरी का संस्करण कम से कम 300 किमी की रेंज प्रदान करेगा। हालाँकि, हम जल्द ही इसकी सटीक जानकारी आपके लिए लाएंगे।
टाटा पंच ईवी पर हमारी राय: कंपनी ने टाटा पंच ईवी को नए प्लेटफॉर्म पर बनाया है। टाटा की यह नई पहल निश्चित तौर पर बाजार में एक अलग मुकाम हासिल करेगी। कंपनी ने पंच ईवी से अपने प्रतिद्वंद्वियों को बड़ी चुनौती दी है।
कंपनी ने उन्हें रुपये का भुगतान किया। 10.99 लाख (एक्स-शोरूम) पेश की गई है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो हरित वाहन पसंद करते हैं और जो प्रदूषण मुक्त वाहन की तलाश में हैं।
यह किफायती ईवी भारतीय बाजार के लिए एक बेहतरीन भविष्य की दृष्टि के साथ आती है। चूंकि इस कार की पिछली सीट की ऊंचाई कम है, इसलिए हम लंबे लोगों को कार की पिछली सीट से बचने की सलाह देंगे।