×

Bharat Mobility Expo 2024:अब पेट्रोल के बजाय इस तेल से चलेगी बजाज पल्सर! कंपनी ने शोकेस किया नया वर्जन; लॉन्च होते ही खरीदने टूटेंगे ग्राहक...

 
भारत की प्रमुख मोटरसाइकिल कंपनी बजाज ऑटो एक नई बाइक लॉन्च करने की योजना बना रही है। यह बाइक पेट्रोल से नहीं चलेगी, इसमें अलग तरह का तेल इस्तेमाल किया जाएगा। दिल्ली में चल रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में बजाज ने नई पल्सर से पर्दा उठाया है। इसके अलावा बजाज डोमिनार का नया मॉडल भी शोकेस किया गया है। ये दोनों बाइक्स पेट्रोल की जगह फ्लेक्स फ्यूल से चलेंगी। हाल ही में बजाज ने भी सीएनजी बाइक लॉन्च करने की घोषणा की है। फिलहाल कंपनी ने मोटर शो में फ्लेक्स-फ्यूल बेस्ड बाइक पेश की है।
बजाज ने दोनों बाइक्स के इंजन को फ्लेक्स-फ्यूल पर चलाने के लिए संशोधित किया है। आप अगली मोटरसाइकिल को इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल पर चला सकेंगे। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि पेट्रोल में कितना इथेनॉल मिश्रण नई पल्सर के लिए काम करेगा। आपको बता दें कि बजाज ने पल्सर और डोमिनार दोनों बाइक्स में बदलाव किया है।
बजाज की इस बाइक का फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन
दोपहिया ब्रांड ने पल्सर NS160 और डोमिनार 400 को फ्लेक्स-फ्यूल बाइक के रूप में पेश किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोमिनार 400 27.5 प्रतिशत इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण ईंधन पर चल सकती है। आपको बता दें कि Dominar E27.5 पहले से ही ब्राजील समेत 35 से ज्यादा देशों में चल रही है।
डिज़ाइन कैसा है?
बजाज पल्सर और डोमिनार के फ्लेक्स-फ्यूल संस्करण डिजाइन में अपरिवर्तित हैं। यह भारत में बिकने वाली मौजूदा मोटरसाइकिल के समान है। पल्सर NS160 की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 1.37 लाख रुपये है। डोमिनार 400 की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.30 लाख रुपये है।
बजाज सीएनजी बाइक लाएगा
बजाज ऑटो के स्टॉल में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। इसके अलावा बजाज ने Qute CNG थ्री-व्हीलर को भी शोकेस किया है। बजाज ने हाल ही में घोषणा की है कि वह सीएनजी से चलने वाली बाइक बना रही है। यह देश की पहली सीएनजी बाइक होगी। बजाज का फोकस भारत में पर्यावरण अनुकूल वाहन उपलब्ध कराना है। पेश की गई दो फ्लेक्स-फ्यूल आधारित बाइक इसी का परिणाम हैं।