×

Auto News: टाटा का नया लुक आया सामने, टेस्टिंग के दौरान कैमरे में हुई कैद

टाटा मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में नई टाटा कर्व लॉन्च करने जा रही है। मॉडल को आईसीई और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में पेश किया जाएगा।
 

Auto news Desk: टाटा मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में नई टाटा कर्व लॉन्च करने जा रही है। मॉडल को आईसीई और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में पेश किया जाएगा। इसे सीएनजी विकल्प में भी पेश किया जाएगा। नेक्सॉन और पंच जैसे मॉडलों के साथ टाटा मोटर्स की सब-4-मीटर यूवी सेगमेंट में मजबूत उपस्थिति है। मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में हैरियर और सफारी लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरे हैं। कंपनी को उम्मीद है कि टाटा कर्व कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जोरदार प्रदर्शन करेगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति ग्रैंड विटारा जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा। टाटा कर्व को हाल ही में एक बार फिर परीक्षण के लिए रखा गया है।

टाटा कर्व की एक विशेष प्रोफ़ाइल
टाटा कर्व का मुकाबला देश में उपलब्ध कुछ बेहतरीन एसयूवी से होगा, इसे ध्यान में रखते हुए टाटा मोटर्स ने कर्व के लिए एक विशेष कूप जैसी प्रोफ़ाइल चुनी है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ग्राहकों के लिए यह एसयूवी खास आकर्षण होगी। कूप प्रोफाइल शुरू से ही कर्व को अलग दिखाता है। जो लोग चाहते हैं कि उनकी एसयूवी सड़कों पर अलग दिखे, वे कर्व को पसंदीदा विकल्पों में से एक मान सकते हैं। टाटा कर्व में फ्लश आकार के दरवाज़े के हैंडल हैं, जिससे कर्व एसयूवी यह सुविधा पाने वाली टाटा की पहली कार बन गई है। यह एसयूवी की एयरोडायनामिक स्टाइल को पूरा करता है। सेल्टोस के साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है।

टाटा कर्व का अग्र भाग
कर्व के प्रोडक्शन मॉडल के डिज़ाइन को कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में अपडेट किया गया है। कर्व का फ्रंट फेसिया हैरियर और नेक्सॉन से उधार ली गई स्टाइल का मिश्रण है। इससे विकास और उत्पादन लागत को कम करने में मदद मिलेगी। हालाँकि, कर्व के लिए बिल्कुल नए चेहरे की उम्मीद करने वालों को थोड़ी निराशा हो सकती है।

टाटा कर्व उपकरण की सूची
टाटा कर्व के फीचर्स की बात करें तो यह ADAS जैसे प्रीमियम फीचर्स से लैस होगा। जब कर्व के लिए उपकरण सूची की बात आती है, तो टाटा इसे अपेक्षा से अधिक सुविधाओं के साथ पैक करना चाहता है। यह बड़े साइज के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस होगा। इसमें फुल साइज डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉयस कमांड, पैनोरमिक सनरूफ, हेड अप डिस्प्ले (एचयूडी) और बड़े लोगो के साथ टाटा का नया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील शामिल होगा। कर्व के साथ कनेक्टिविटी सुविधाओं की एक लंबी सूची उपलब्ध है।

इंजन पॉवरट्रेन
इंजन पावरट्रेन विकल्प की बात करें तो इसमें नेक्सन इंजन पावर देखने को मिलेगी। इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को हाई ट्यून में पेश किया जा सकता है, जो 125ps की पावर और 225nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नेक्सन के साथ यह इंजन 120ps की पावर और 170nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें देखने वाला दूसरा इंजन विकल्प 1.5-लीटर डीजल होगा, जो 115ps की पावर और 260nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कर्व इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में भी उपलब्ध होगा।