×

ऑफ रोडिंग एसयूवी में मिलती है 4x4 की बैजिंग, लेकिन Force Gurkha में 4x4x4 क्‍यों लिखा जाता है, जानें डिटेल

 
4X4 उर्फ ​​4WD ग्राहकों की पसंदीदा गाड़ी महिंद्रा थार पर लिखे फोर व्हील ड्राइव से संबंधित है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि थार को टक्कर देने वाली फोर्स मोटर्स की लोकप्रिय गाड़ी फोर्स गुरखा पर केवल 4X4X4 ही क्यों लिखा होता है? ऐसे कई लोग होंगे जो फॉस गुरखा चलाते हैं लेकिन कार पर लिखे 4X4X4 से अब भी अनजान हैं।
ऑफ-रोडिंग अनुभव चाहने वाले लोगों के बीच फॉस गुरखा काफी लोकप्रिय गाड़ी है, लेकिन अभी भी कई लोग इस गाड़ी पर लिखे 4X4X4 से अनजान हैं। आइए हम आपको एक-एक करके बताते हैं कि ये तीन नंबर किससे जुड़े हैं?
फोर्स गुरखा में 4X4X4 का मतलब: क्या है मतलब?
फोर्स गोरखा पर लिखे पहले 4 का मतलब फोर व्हील ड्राइव है। अन्य 4 का अर्थ है कि यह वाहन वसंत, सर्दी, गर्मी और शरद ऋतु के मौसम के लिए उपयुक्त है। तीसरे 4 का मतलब है कि वाहन किसी भी सतह यानी रेत, पानी, चट्टान और बर्फ पर चलने में सक्षम है।
कार में 4×4 का मतलब: 4×4 क्या है?
4×4 या 4WD, दोनों एक ही चीज़ हैं। इस कार में ऐसा सिस्टम है जिसमें कार का इंजन चारों पहियों पर समान रूप से पावर भेजता है। फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ, कार चालक को बेहतर ट्रैक्शन कंट्रोल मिलता है जो बर्फीले, गीले और ऑफ-रोडिंग अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है। कुल मिलाकर कार चालक को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में ड्राइविंग का बेहतरीन अनुभव मिलता है।
आपने देखा होगा कि कई बार जब टायर कहीं फंस जाता है तो उसे निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यह सिस्टम कार चालक की मदद करता है। अगर आप भी महिंद्रा थार या फोर्स गुरखा खरीदने की सोच रहे हैं तो हमें उम्मीद है कि अब आप 4×4 और 4×4×4 का मतलब समझ गए होंगे।