×

Kia के फैंस को झटका! Seltos, Sonet और Carens हुईं महंगी, जानिए क्यों बढ़ाने पड़े दाम

 
किआ मोटर्स ने 1 अप्रैल, 2024 से भारतीय बाजार में किआ सेल्टोस, किआ सोनेट और किआ कैरेंस सहित लोकप्रिय कारों की कीमतों में 3 प्रतिशत तक की भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है। निर्माता का कहना है कि यह कदम कमोडिटी की बढ़ती कीमतों और संबंधित आपूर्ति श्रृंखला लागत के कारण है। अधिकांश कार निर्माताओं ने वर्ष की शुरुआत में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की। इस साल यह पहली बार है कि किसी ऑटोमोबाइल कंपनी ने कीमतें बढ़ाना शुरू किया है।
किआ इंडिया के राष्ट्रीय प्रमुख (बिक्री और विपणन) हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी कमोडिटी की कीमतों, विनिमय दर और बढ़ती इनपुट लागत में लगातार वृद्धि के कारण हुई है। इसके बावजूद, कंपनी बढ़ रही है, ग्राहक बिना किसी वित्तीय बोझ के अपनी पसंदीदा किआ कार खरीदने में सक्षम हैं।
किआ इंडिया ने भारत में लॉन्च के बाद से काफी प्रगति की है। घरेलू और विदेशी बाजारों में कुल 1.16 मिलियन यूनिट्स की बिक्री हुई है। अब तक, सेल्टोस ने 6,13,000 से अधिक इकाइयां बेची हैं, जिसमें एसयूवी शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद सोनेट 3,95,000 से अधिक इकाइयों के साथ दूसरे स्थान पर और कैरेंस 1,59,000 इकाइयों के साथ तीसरे स्थान पर है।
पिछले महीने किआ इंडिया ने कुल 20,200 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की। इनमें किआ सोनेट 9,102 इकाइयों के साथ सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बन गया, इसके बाद सेल्टोस 6,265 इकाइयों के साथ दूसरे और कैरेंस 4,832 इकाइयों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।