×

टाटा मोटर्स ने रचा इतिहास, गुजरात की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट ने बनाई 1 मिलियन कारें!

 
देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि कंपनी ने 10 लाख कारें बनाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। कंपनी ने हाल ही में अपने गुजरात के साणंद प्लांट से 10 लाखवीं कार का उत्पादन किया है। कंपनी ने इस प्लांट से 14 साल पहले 2010 में उत्पादन शुरू किया था. टाटा मोटर्स के इस प्लांट में कंपनी कई कारों का निर्माण करती है।
अधिकारियों ने यह जानकारी दी
नई उपलब्धि हासिल करने के बाद टाटा मोटर्स के पैसेंजर मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा, 'हमें साणंद प्लांट से 10 लाखवीं कार का उत्पादन करने पर बहुत गर्व है। यह प्लांट बाजार की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही हमारी ग्रोथ को बढ़ाने में भी अहम है। यह उपलब्धि हमारे द्वारा स्थापित उच्च मानकों और हमारे ग्राहकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।
इन कारों का निर्माण किया जाता है
टाटा मोटर्स गुजरात के साणंद प्लांट में कई तरह की कारों का निर्माण करती है। कंपनी इस प्लांट में Tiago, Tigor, Tigor AMT, Tigor CNG, Tiago EV, Tigor EV और Express-T EV बनाती है। कंपनी का साणंद प्लांट 1100 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें 359 एकड़ का वेंडर पार्क भी शामिल है। संयंत्र में लगभग छह हजार कर्मचारी कार्यरत हैं और इसमें एक प्रेस लाइन, वेल्ड शॉप, पेंट शॉप, असेंबली लाइन और पावरट्रेन शॉप है। कंपनी के कुल कार उत्पादन में इस प्लांट की हिस्सेदारी 20 फीसदी है.
पोर्टफोलियो कैसा है?
कंपनी भारतीय बाजार में विभिन्न सेगमेंट में वाहन पेश करती है। इसमें हैचबैक, माइक्रो एसयूवी, कॉम्पैक्ट एसयूवी, प्रीमियम हैचबैक, कॉम्पैक्ट सेडान, कॉम्पैक्ट एसयूवी और प्रीमियम एसयूवी शामिल हैं। टाटा मोटर्स पेट्रोल, डीजल, टियागो, टिगोर, अल्ट्रोज़, पंच, नेक्सॉन, हैरियर, सफारी के सीएनजी वेरिएंट के साथ-साथ कुछ कारों और एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी पेश करती है। इसके अलावा कर्व को भी कंपनी जल्द ही आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर सकती है।