×

टाटा ने किया खुलासा! बताई नेक्सन CNG, कर्व और सिएरा SUV की लॉन्चिंग डेट, इस दिन होगा बड़ा धमाका

 
टाटा मोटर्स आने वाले दिनों में भारतीय बाजार में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है। इसके तहत अगले दो साल में कई नए मॉडल लॉन्च किए जाएंगे।
टाटा मोटर्स की भविष्य की योजनाएं
यात्री वाहन खंड की बिक्री के आंकड़ों में टाटा मोटर्स वर्तमान में तीसरे स्थान पर है। कंपनी अपने कुछ प्रमुख मॉडलों की मदद से अगले छह वर्षों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 20 प्रतिशत करना चाहती है। टाटा की इन आने वाली कारों में कर्व एसयूवी, सिएरा ईवी और नेक्सॉन सीएनजी शामिल हैं। कार निर्माता ने भारत में इन वाहनों की लॉन्च टाइमलाइन की घोषणा की है।
लॉन्च टाइमलाइन की घोषणा की गई
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा कि आने वाले दिनों में अन्य बॉडी-टाइप वाहनों की तुलना में एसयूवी के लिए उपभोक्ताओं की प्राथमिकता बढ़ने की संभावना है।
आगामी मॉडल और अपेक्षित लॉन्च टाइमलाइन के बारे में विशेष रूप से बात करते हुए, चंद्रा ने कहा-
हमने अगले दो वर्षों में कर्व और सिएरा को लॉन्च करने की घोषणा की है, जो हमें बढ़ते मिड-एसयूवी सेगमेंट पर कब्जा करने में मदद करेगी।
अगले छह वर्षों में इसकी कुल बाजार हिस्सेदारी बढ़कर लगभग 25 प्रतिशत होने का अनुमान है। चंद्रा ने कहा कि ईवी और सीएनजी चालित वाहनों को अधिक संख्या में बढ़ावा दिया जाएगा। उम्मीद है कि टाटा इस सेगमेंट में सबसे पहले नेक्सन सीएनजी लॉन्च करेगी।
टाटा मोटर्स ने पहले पुष्टि की है कि वे FY26 में भारतीय बाजार में सिएरा EV लॉन्च करेंगे। यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टाटा के जेन-2 प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है, जो पंच ईवी जैसे वाहनों को भी रेखांकित करता है। टाटा मोटर्स ने पहले कहा था कि वह चालू वित्त वर्ष के दौरान कर्व एसयूवी लॉन्च करेगी। हालाँकि, इसे आगे भी बढ़ाये जाने की संभावना है।
कर्व एसयूवी को पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश किया जाएगा। इसमें 1.5-लीटर चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर चार-सिलेंडर डीजल इंजन होगा। उम्मीद है कि इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक की रेंज देगा।