×

एक लीटर पेट्रोल में 23.24 KMPL का जबरदस्त माइलेज! फिर शुरू हुई Innova HyCross के Hybrid Variant की बुकिंग

 
जापानी ऑटोमोबाइल निर्माता टोयोटा ने अपने हाइब्रिड एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड के टॉप-एंड वेरिएंट के लिए बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। इनोवा हाई क्रॉस के ZX और ZX(O) वेरिएंट की बुकिंग पिछले अप्रैल में बंद कर दी गई थी। करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद इस महीने नई कीमत के साथ इसकी बुकिंग दोबारा शुरू हो गई है।
आपको बता दें कि अप्रैल 2023 में कार निर्माता ने उच्च मांग और आपूर्ति के मुद्दों के कारण इस वेरिएंट की बुकिंग बंद कर दी थी। बुकिंग बंद होने के समय इन वेरिएंट्स का वेटिंग पीरियड करीब दो साल तक बढ़ गया है। आइए जानते हैं इस एमपीवी की नई कीमत और फीचर्स...
नई कीमत

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, टॉप वेरिएंट की कीमत अब रु. बुकिंग के लिए 30.98 लाख (एक्स-शोरूम) उपलब्ध है। ज्ञात हो कि कंपनी ने अप्रैल 2024 से भारत में चुनिंदा मॉडल वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। जिसके बाद बाकी सभी वेरिएंट्स की कीमतें भी बढ़ा दी गई हैं.
स्पेशलिटी
इस एमपीवी में कई बेहतरीन फीचर्स हैं। इनोवा हाई क्रॉस में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है। इसके अलावा इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे कई फीचर्स हैं। इस एमपीवी में पैनोरमिक सनरूफ और हवादार फ्रंट सीटें हैं।
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), 360-डिग्री कैमरा और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं।
इंजन और पावर
टोयोटा की एमपीवी में दो इंजन विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें 2-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 172.9 bhp की पावर और 209 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ CVT गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है। दूसरा 2-लीटर हाइब्रिड इंजन है, जो 183.7 bhp की पावर और 188 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड इंजन को ई-सीवीटी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। माइलेज की बात करें तो इसके पेट्रोल इंजन वेरिएंट में 16.13kmpl का माइलेज मिलता है और हाइब्रिड वेरिएंट में 23.24kmpl का माइलेज मिलता है।