×

टेस्टिंग के दौरान नज़र आई Maruti Suzuki Dzire facelift, हाइब्रिड इंजन के साथ जानिए भारतीय बाजार में कब होगी लॉन्च!

 
मारुति सुजुकी इस साल अपने मौजूदा मॉडलों के कम से कम दो फेसलिफ्ट संस्करण लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में सभी की निगाहें पहली बार जापान में लॉन्च होने वाली बिल्कुल नई स्विफ्ट फेसलिफ्ट हैचबैक पर हैं।
भारतीय बाजार में लॉन्च होने पर यह सब-कॉम्पैक्ट सेडान Hyundai Aura, Tata Tigor और Honda Amaze को टक्कर देगी। 2016 के बाद से इस सेगमेंट में भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल के लिए यह पहला बड़ा बदलाव होगा।
डिजाइन और डायमेंशन 
नई मारुति डिजायर अपने आयामों के मामले में वही रहेगी। यह उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो आगामी स्विफ्ट फेसलिफ्ट हैचबैक पर भी आधारित है। इस सब-कॉम्पैक्ट सेडान को स्विफ्ट फेसलिफ्ट हैचबैक के अनुरूप डिज़ाइन अपडेट मिलने की उम्मीद है।
हालाँकि, परीक्षण से यह पता नहीं चलता है कि नई डिजायर में एलईडी हेडलाइट और टेललाइट इकाइयाँ, अपडेटेड बम्पर और ग्रिल, नए डिजाइन वाले मिश्र धातु पहियों का एक नया सेट, अन्य बदलावों के बीच मिलने की संभावना है या नहीं। डिज़ाइन के मामले में डिज़ायर टेस्ट म्यूल के सिल्हूट में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया है।
फीचर्स और इंटीरियर 
नई डिजायर में इंटीरियर बदलावों के साथ आने की भी उम्मीद है, जिसमें डुअल-टोन थीम, नई स्विफ्ट से लिया गया नया इंफोटेनमेंट और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, सीट वेंटिलेशन जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल होंगी।
इंजन
हुड के तहत, मारुति सुजुकी द्वारा डिजायर फेसलिफ्ट को नए Z-सीरीज़ 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से लैस करने की उम्मीद है, जो या तो नियमित 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा होगा। यह इंजन 82 bhp की पावर और 108 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।
मारुति सुजुकी वर्तमान में डिजायर को 1.2-लीटर K सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ बेचती है जो 89 bhp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है और 22 किमी प्रति लीटर से अधिक की ईंधन दक्षता प्रदान करता है।