×

Holi पर Delhi Traffic Police ने जारी की एडवाइजरी, वाहन चालकों को दी ये सलाह

 
दिल्ली यातायात सलाह: दिल्ली यातायात पुलिस ने होली त्योहार के अवसर पर सड़कों पर पैदल चलने वालों और मोटर चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सलाह जारी की है। इसके मुताबिक नशे में गाड़ी चलाना, तेज गति से गाड़ी चलाना, लापरवाही से गाड़ी चलाना, टेढ़ी-मेढ़ी गाड़ी चलाना, खतरनाक ढंग से गाड़ी चलाना, रेड लाइट जंप करना, ट्रिपल राइडिंग, नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाना, दोपहिया वाहन पर बिना हेलमेट गाड़ी चलाना। इसे रोकने के लिए व्यापक यातायात व्यवस्था की जायेगी. शहर की सभी मुख्य सड़कों व चौक-चौराहों पर स्टंटबाजी आदि की घटनाओं पर अंकुश लगाया जायेगा.
होली के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रमुख चौराहों, प्रमुख स्थानों और संवेदनशील स्थानों पर विशेष चेकिंग टीमें तैनात की जाएंगी। पीसीआर और स्थानीय पुलिस टीमों के साथ इन विशेष ट्रैफिक पुलिस टीमों को नशे में गाड़ी चलाने, रेड लाइट जंपिंग आदि की जांच के लिए दिल्ली की विभिन्न सड़कों और चौराहों पर तैनात किया जाएगा।
इसके अलावा, माननीय सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी के निर्देशानुसार शराब पीकर गाड़ी चलाने, रेड लाइट जंप करने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने, खतरनाक ढंग से गाड़ी चलाने और ओवर स्पीडिंग के मामलों में भी ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जाएगा। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस को कम से कम 3 महीने के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है. इसके अलावा यदि कोई नाबालिग वाहन चलाता हुआ पाया गया तो पंजीकृत वाहनों के मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
आम जनता को विशेष रूप से निम्नलिखित यातायात नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है
-शराब पीकर गाड़ी न चलाएं।
- निर्धारित गति सीमा का पालन करें, यातायात संकेतों का पालन करें।
- अन्य वाहनों के साथ रेसिंग या प्रतियोगिता में भाग न लें।
- दोपहिया वाहन चालकों और पीछे बैठने वालों को हेलमेट पहनना चाहिए और ट्रिपल राइडिंग से बचना चाहिए।
- लापरवाही से, खतरनाक तरीके से या टेढ़े-मेढ़े वाहन न चलाएं। - नाबालिगों/अनाधिकृत व्यक्तियों को अपना वाहन चलाने की अनुमति न दें। - दोपहिया वाहनों पर स्टंट न करें।
- होली घर के अंदर ही मनाएं, सार्वजनिक स्थानों/सड़कों पर नहीं।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सभी वाहन चालकों से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से बचने की अपील की है. खासकर नशे में गाड़ी चलाना, तेज गति से गाड़ी चलाना, दोपहिया वाहन पर ट्रिपल सवारी, बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना, गलत ड्राइविंग आदि। आम जनता और वाहन चालकों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें और सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें।