×

Ethanol से चलने वाली Toyota Innova इस दिन मारेगी एंट्री, Nitin Gadkari ने खुद कन्फर्म की लॉन्च डेट

 
29 अगस्त 2023 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इथेनॉल ईंधन पर चलने वाली टोयोटा इनोवा एमपीवी लॉन्च करेंगे। इस खबर की पुष्टि खुद नितिन गडकरी ने की है. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा, ''29 अगस्त को मैं 100% इथेनॉल पर लोकप्रिय (टोयोटा) इनोवा कार लॉन्च करने जा रहा हूं।''
टोयोटा इनोवा एक किफायती एमपीवी होगी
टोयोटा इनोवा को 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने के लिए विशेष रूप से संशोधित किया गया है। यह मुख्यधारा के कार निर्माताओं से वैकल्पिक ईंधन आधारित यात्री कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने के केंद्रीय मंत्री के अनुरोध के अनुरूप है। पिछले साल उन्होंने भारत में टोयोटा मिराई ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन पेश किया था। हम वित्त वर्ष 2024-25 में पैसेंजर ईवी सेगमेंट में काफी गतिविधियां देखेंगे। उन्होंने आगे कहा कि 2004 में गैसोलीन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद जैव ईंधन में उनकी रुचि बढ़ी और गहराई से सीखने के लिए उन्होंने ब्राजील का दौरा किया। उन्होंने बताया कि जैव ईंधन में महत्वपूर्ण परिणाम देने और पेट्रोलियम आयात से जुड़ी विदेशी मुद्रा लागत को काफी कम करने की क्षमता है।
जैव ईंधन क्रांति लाएगा
उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम आयात पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा बचा सकता है। गडकरी आत्मनिर्भर उद्योग के लिए तेल आयात को बेअसर करना चाहते हैं, जो वर्तमान में रु। 16 लाख करोड़. भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग ने मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, मारुति सुजुकी इनविक्टो, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइब्रिड और होंडा सिटी हाइब्रिड जैसी शक्तिशाली हाइब्रिड कारों का आगमन देखा है। महिंद्रा और टाटा जैसे घरेलू निर्माता अगले दो से तीन वर्षों में कई शून्य-उत्सर्जन वाहन लॉन्च करने पर जोर दे रहे हैं।