×

EV Charging: फोर्ड के इलेक्ट्रिक वाहनों को अब टेस्ला के नेटवर्क पर किया सकता है चार्ज, लेकिन अभी है एक पेंच

फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। अब अमेरिका और कनाडा में फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहनों के ड्राइवर टेस्ला के चार्जिंग नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन उन्हें एक शर्त पूरी करनी होगी।
 

Auto News Desk: फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। अब अमेरिका और कनाडा में फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहनों के ड्राइवर टेस्ला के चार्जिंग नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन उन्हें एक शर्त पूरी करनी होगी। टेस्ला के चार्जिंग स्टेशन का उपयोग करने के लिए, फोर्ड इलेक्ट्रिक वाहनों के मालिकों को एक नए एडाप्टर की आवश्यकता होगी। फोर्ड का कहना है कि वह अपने ग्राहकों को यह नया एडॉप्टर मुफ्त में उपलब्ध कराएगा। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी मार्च के अंत तक एडॉप्टर की शिपिंग शुरू नहीं करेगी। पिछले साल मई 2023 को फोर्ड और टेस्ला के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग को लेकर समझौता हुआ था। टेस्ला के चार्जिंग नेटवर्क पर अपने वाहनों को चार्ज करने वाली फोर्ड दुनिया की पहली कंपनी होगी। दोनों कंपनियों के बीच ऑस्टिन, टेक्सास में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। वर्तमान में, टेस्ला का चार्जिंग नेटवर्क अमेरिका में सबसे बड़ा और सबसे सुसज्जित है।

नेटवर्क कितना बड़ा है?
एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के पास अमेरिका और कनाडा में 26,000 से अधिक प्लग और लगभग 2,400 सुपरचार्जर स्टेशन हैं। फोर्ड ने कहा कि समझौते के बाद उसकी कंपनी के ईवी ड्राइविंग ग्राहकों के पास लगभग 15,000 टेस्ला फास्ट-चार्जिंग प्लग का विकल्प होगा। कंपनी का निर्णय रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि फोर्ड ईवी मालिक कुछ पुराने टेस्ला प्लग का उपयोग नहीं कर पाएंगे। फोर्ड के अलावा, अधिकांश अन्य इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं ने टेस्ला के नेटवर्क में शामिल होने में रुचि व्यक्त की है। इस प्लग को उत्तरी अमेरिकी चार्जिंग मानक भी कहा जाता है। दोनों देशों में बेचे जाने वाले अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहनों के वर्तमान प्लग की तुलना में, टेस्ला का प्लग छोटा और उपयोग में आसान है।

एडॉप्टर निःशुल्क उपलब्ध होगा
फोर्ड कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वाले ग्राहकों को मुफ्त एडॉप्टर दे रही है। गुरुवार, 30 जून से, Ford EV मालिक इस एडॉप्टर को बुक करने के लिए Ford.com वेबसाइट पर साइन अप कर सकते हैं। कंपनी अपने ग्राहकों को प्रति वाहन एक मुफ्त एडाप्टर प्रदान करेगी। टेस्ला का नेटवर्क पिछले बुधवार सुबह सक्रिय हो गया था, और टेस्ला स्टेशनों पर फोर्ड वाहनों को चार्ज करने में मदद करने वाला सॉफ्टवेयर भी उसी समय स्थापित किया जाना था। फोर्ड अगले साल से अपनी दूसरी पीढ़ी की ईवी के साथ टेस्ला के चार्जिंग कनेक्टर पर स्विच करेगा।