×

MG और JSW के Joint Venture से मिलेगी अन्‍य कंपनियों को चुनौती, नई कारों के लॉन्‍च को लेकर की बड़ी घोषणा

 
जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया: ब्रिटिश ऑटोमोटिव कंपनी एमजी मोटर और भारतीय समूह जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने बुधवार को अपने संयुक्त उद्यम (जेवी) की घोषणा की और नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार साइबरस्टर लॉन्च की। कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त उद्यम को जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया के नाम से जाना जाएगा। इस संयुक्त उद्यम का उद्देश्य उत्पादन क्षमता बढ़ाना है. जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया का सितंबर से हर 3-6 महीने में एक नई कार लॉन्च करने का लक्ष्य है, जिसके लिए 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।
संयुक्त उद्यम का लक्ष्य 2030 तक भारत में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की दस लाख यूनिट बेचने का है। उम्मीद है कि 2030 तक पैसेंजर ईवी सेगमेंट सालाना 10 मिलियन यूनिट तक पहुंच जाएगा।
दूसरा प्लांट गुजरात के हलोल में लगाया जाएगा
एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष माननीय राजीव चाबा ने कहा, "हमने आज घोषणा की है कि हम गुजरात के हलोल में अपनी मौजूदा इकाई के पास अपना दूसरा संयंत्र स्थापित करने जा रहे हैं।"
5000 करोड़ का निवेश होगा
उन्होंने कहा कि इससे कंपनी की उत्पादन क्षमता 1 लाख यूनिट प्रति वर्ष से बढ़कर 3 लाख यूनिट प्रति वर्ष हो जायेगी. निवेश के संबंध में उन्होंने कहा कि सभी हितधारक कुल मिलाकर 50 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। 5000 करोड़ से ज्यादा का निवेश करने जा रहे हैं.
जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया के लिए रोडमैप को रेखांकित करते हुए, जिंदल ने कहा कि जब क्षमता निर्माण की बात आती है तो जेएसडब्ल्यू समूह पैमाने में विश्वास करता है।
हर 3-4 महीने में नई कारें आएंगी
उन्होंने कहा, "हम पूरी इंडस्ट्री के बारे में बहुत कुछ सोचने वाले हैं और हमारा विचार है कि 6 महीने बाद हम हर 3-4 महीने में एक नई कार लाएंगे. सितंबर से हम एक नई कार लाएंगे. हम सिर्फ इनका निर्माण नहीं करेंगे." . भारत भारत के लिए.'' लेकिन. लेकिन इन कारों को सबसे विकसित बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा।"