×

Ola Solo: AI का कमाल! ओला लाया अपने आप चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, खुद करेगा बैलेंस

 
ओला इलेक्ट्रिक नया स्कूटर: मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ओला ने सोमवार को अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 'ओला सोलो' लॉन्च किया, जिसमें सुरक्षित सवारी के लिए कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर्स शामिल हैं। ओला सोलो के लॉन्च के साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में एक नए बदलाव की शुरुआत की है। ऐसा कहा जाता है कि यह भारत का पहला स्वायत्त इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसे विशेष रूप से शहरी आवागमन में क्रांति लाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।
नए ओला स्कूटर की क्या हैं खूबियां?
'ओला सोलो' भारत का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें मल्टी-लैंग्वेज वॉयस इंटरफेस है, जो आर्टिफिशियल AI तकनीक पर चलता है। यह प्रणाली 22 भाषाओं में संचार करने में सक्षम है। इसके अलावा, चेहरे की पहचान और अनुकूली शिक्षा सुरक्षा के लिहाज से इसकी विशेषताओं को उजागर करती है। इसका मतलब है कि सोलो ने हेलमेट को अनिवार्य बनाने के लिए एक चेहरा पहचान प्रणाली को शामिल किया है।
नया स्कूटर नेविगेशन में AI का उपयोग करेगा
सोलो इलेक्ट्रिक स्कूटर तकनीक से भरपूर है, जो स्मार्ट, सुरक्षित और अधिक आरामदायक सवारी के लिए उन्नत एआई क्षमताओं के साथ बाजार में आ रहा है। अपने इन-हाउस विकसित चिप, एलएमए 09000 द्वारा संचालित, सोलो सड़कों पर नेविगेशन के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करेगा। कंपनी के अनुसार, इसका अनुकूली एल्गोरिदम, JU-GUARD, हर सवारी से निरंतर सीखना सुनिश्चित करता है और दक्षता बढ़ाता है। कंपनी के मुताबिक, यह स्कूटर किसी वस्तु की दूरी मापने के लिए लेजर पल्स का इस्तेमाल करता है। यह सटीक 3डी मैपिंग भी करेगा।
सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक्स पोस्ट में इसकी घोषणा की
ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नए स्कूटर की विशेषताओं के बारे में पोस्ट किया। उन्होंने एक एक्स पोस्ट में लिखा- '''पेश है ओला सोलो - भारत का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर।' सोलो एक पूरी तरह से स्वायत्त, एआई सक्षम और ट्रैफिक स्मार्ट स्कूटर है। नए ओला स्कूटर में एआई फीचर समेत कई मोड हैं
सोलो आपको 'मानव मोड' में अन्य वाहनों और यहां तक ​​कि शहर की सड़कों पर चाय विक्रेताओं के साथ मित्रवत बातचीत करने की सुविधा देता है। स्कूटर में एक वाइब्रेटिंग सीट अलर्ट संभावित खतरों या सड़क में मोड़ के बारे में चेतावनी देगा। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, सोलो ने एक 'रेस्ट मोड' पेश किया है, जो बैटरी कम होने पर स्वचालित रूप से निकटतम हाइपरचार्जर का पता लगाएगा। इसके अतिरिक्त, ओला ऐप पर 'समन मोड' उपयोगकर्ताओं को सोलो को कॉल करने में सक्षम बनाता है, जो उन्हें स्वचालित रूप से प्राप्त करेगा। जिससे मोबिलिटी-ऑन-डिमांड अवधारणा में क्रांतिकारी बदलाव की उम्मीद है।