×

Tata Motors को EV की बिक्री में बढ़त की उम्मीद, Passenger Vehicle Sales के आंकड़े कर सकते हैं निराश

 
अगले वित्त वर्ष में घरेलू यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि दर पांच प्रतिशत से नीचे गिरने की संभावना है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने यह बात कही है. हालांकि, कंपनी को भरोसा है कि देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की धीमी गति के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ेगी। चंद्रा ने एक विश्लेषक कॉल में कहा, "वित्त वर्ष 2022-23 में हमारी 25 प्रतिशत की बहुत मजबूत वृद्धि हुई थी, जो 2023-24 में घटकर आठ प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है।" उच्च आधार प्रभाव के कारण इस स्तर पर यह वृद्धि होगी। ऐसे में 2024-25 अधिक चुनौतीपूर्ण होगा और विकास दर पांच फीसदी से नीचे गिर जायेगी.
चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी एक बड़ी चुनौती है
उन्होंने आगे कहा, “जहां तक ​​ईवी का सवाल है, मुझे लगता है कि यहां सबसे बड़ी चुनौती चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। ईवी की स्वीकार्यता उतनी तेजी से नहीं बढ़ रही है जितनी तेजी से चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ रही है।'' अन्य चुनौतियों का हवाला देते हुए चंद्रा ने कहा कि कमोडिटी की कीमतें पिछली तिमाही से स्थिर हैं। ऐसे में भविष्य में कुछ वस्तुओं की कीमतें बढ़ने का खतरा है. "इसलिए हम उस पर कड़ी नजर रख रहे हैं।"
ईवी की बिक्री में तेज उछाल
चंद्रा ने कहा कि 2023 में कुल यात्री वाहन उद्योग आठ प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। वहीं, ईवी की बिक्री 95 से 100 फीसदी तक बढ़ गई है। "और मुझे लगता है कि यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है," चंद्रा ने कहा। इसलिए, सीएनजी और ईवी में मजबूत पोर्टफोलियो वाली कंपनियां आगे बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स ने ईवी के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए सहयोग की एक खुली रणनीति अपनाई है।
ईवी बाजार में विस्तार करेंगे
चंद्रा ने कहा, "यह देखते हुए कि ईवी बाजार के विस्तार के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर आवश्यक है, हम सभी चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों और पेट्रोलियम विपणन कंपनियों के साथ सहयोग का खुला दृष्टिकोण अपना रहे हैं।" फिलहाल कंपनी के पास गुरुग्राम में ऐसे दो आउटलेट हैं। चंद्रा ने कहा, "अगले 18 महीनों में उच्च बिक्री वाले शहरों में हमारे पास ऐसे विशेष चैनल होंगे।" उन्होंने कहा कि हम 15 से 20 शहरों पर फोकस कर रहे हैं. 'पंच' इलेक्ट्रिक वाहन के लॉन्च के साथ, हमारा व्यक्तिगत खंड चार उत्पादों तक बढ़ गया है। टाटा मोटर्स 2024 में इलेक्ट्रिक एसयूवी कर्व और हैरियर ईवी पेश करना चाहती है।