×

Lok Sabha 2024: BJP - छत्तीसगढ़ में राजनीति की धुरी है दुर्ग, BJP-कांग्रेस के 22 में से 6 प्रत्याशी यहीं से

लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में कई दलों के कई नेताओं ने दल बदल लिया है. इनमें से ज्यादातर लोग बीजेपी में शामिल हो गए हैं.
 

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में कई दलों के कई नेताओं ने दल बदल लिया है. इनमें से ज्यादातर लोग बीजेपी में शामिल हो गए हैं. जहां देशभर के विपक्षी गठबंधन के नेता एक मंच पर नजर आ रहे हैं. राज्य में कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (JKANCH), आम आदमी पार्टी (AAP), बहुजन समाज पार्टी (BSP) समेत अन्य पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता बीजेपी की शरण में आ गए हैं बीजेपी का कहना है कि ज्यादातर नेता मोदी की नीतियों से प्रभावित होकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. वहीं कांग्रेस इसे अलग नजरिए से देख रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि दूसरे दलों के नेताओं के भाजपा में आने से भाजपा में जन्मे कार्यकर्ताओं में निराशा है. उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर एक कार्टून शेयर कर बीजेपी पर निशाना साधा है.

चिंतामणि महाराज कांग्रेस से चुनाव मैदान में उतरे.
कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व सामरी और छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग से विधायक चिंतामणि महाराज को बीजेपी ने सरगुजा से एमपी का टिकट दिया है. अब वह सरगुजा लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बन गये हैं. महाराज बीजेपी में तभी शामिल हुए जब बीजेपी ने उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान सरगुजा से सांसद का टिकट देने का आश्वासन दिया था और अब बीजेपी ने अपना वादा पूरा करते हुए उन्हें सांसद का टिकट दे दिया है. विधानसभा चुनाव के समय अंबिकापुर के राजमोहिनी भवन में आयोजित भाजपा की परिवर्तन महासंकल्प रैली में भाजपा प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने उन्हें माला पहनाकर भाजपा में वापसी कराई।

तीन महीने में इतने नेता हुए शामिल!
तीन महीने में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. अकलतरा के पूर्व कांग्रेस विधायक चुन्नीलाल साहू 9 मार्च को बीजेपी में शामिल हो गए. इससे पहले अंतागढ़ से पूर्व कांग्रेस विधायक मंतूराम राम पवार बीजेपी में शामिल हो गए. 18 मार्च को बहुजन समाज पार्टी के पूर्व विधायक केशव चंद्रा बीजेपी में शामिल हो गए. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) (जकांछ) पार्टी के पूर्व विधायक प्रमोद शर्मा, पूर्व विधायक विधान मिश्रा, जो पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के मंत्रिमंडल में उद्योग मंत्री थे।