×

Chaitra Navratri: घोड़े पर आएंगी और हाथी पर सवार होकर जाएंगी माता रानी, मां दुर्गा के आगमन और प्रस्थान के दौरान वाहन का विशेष महत्व

शक्ति उपासना का पर्व चैत्र नवरात्रि 9 से 17 अप्रैल तक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस बार शुभ रेवती-अश्विन नक्षत्र के साथ सिद्धि योग में शक्ति और अमृत का योग आएगा।
 

Chaitra Navratri Desk: शक्ति उपासना का पर्व चैत्र नवरात्रि 9 से 17 अप्रैल तक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस बार शुभ रेवती-अश्विन नक्षत्र के साथ सिद्धि योग में शक्ति और अमृत का योग आएगा। इस दौरान कई शुभ संयोग बनेंगे। इस अवसर पर शहर के बिजासन माता, अन्नपूर्णा, काली मंदिर, वैष्णवधाम, विद्याधाम में विभिन्न अनुष्ठान किये जायेंगे. उनकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक वर्ष में चार नवरात्रि होती हैं। दो प्रकट और दो गुप्त नवरात्र होते हैं। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 8 अप्रैल को रात्रि 11.50 बजे से 9 अप्रैल को रात्रि 8.30 बजे तक रहेगी। इस अवसर पर बनने वाला सर्वार्थ और अमृत सिद्ध योग अक्षय फल देता है। वात्सल्यमयी मां दुर्गा की आराधना से भक्त की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। चैत्र प्रतिपदा के दिन सुबह 6.02 बजे से 10.16 बजे तक और 11.57 बजे से 12.48 बजे तक घटस्थापना करना विशेष लाभकारी है। इस वर्ष देवी घोड़े पर सवार हैं। वाहन का चयन उस दिन के आधार पर किया जाएगा जिस दिन से नवरात्रि प्रारंभ हो रही है। इस पर किया जाता है. इस बार नवरात्रि मंगलवार से शुरू हो रही है.

जिसमें चैत्र और आश्विन माह की नवरात्रि प्रत्यक्ष मानी जाती हैं जबकि माघ और आषाढ़ माह की नवरात्रि गुप्त मानी जाती हैं। 2024 में माघ महीने की गुप्त नवरात्रि 10 से 18 फरवरी तक थी. इसके बाद 9 से 17 अप्रैल तक चैत्र मास की नवरात्रि है। इसके बाद आषाढ़ माह की नवरात्रि 6 से 15 जुलाई तक और आश्विन माह की नवरात्रि 3 से 9 अक्टूबर तक होंगी।

- 9 अप्रैल प्रतिपदा के दिन घट स्थापना कर शैलपुत्री की पूजा करें.

- 10 अप्रैल को सिंधारा दूज पर ब्रह्मचारिणी पूजा।

- 11 अप्रैल को सौभाग्य तीज पर चंद्रघंटा पूजा.

- 12 अप्रैल को विनायक चतुर्थी के दिन कुष्मांडा पूजा।

- 13 अप्रैल को स्कंद षष्ठी के दिन स्कंद माता की पूजा।

- 14 अप्रैल को षष्ठी तिथि पर कात्यायय की पूजा।

- 15 अप्रैल सप्तमी पर कालरात्रि पूजा.

- 16 अप्रैल, दुर्गा अष्टमी पर महागौरी और संधि पूजा।

- 17 अप्रैल को रामनवमी पर नवरात्र का समापन।