×

Disney+ Hotstar ने दिया बड़ा झटका, अगर पासवर्ड शेयर किया तो लगेंगे पैसे!

 
ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज़्नी+ जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है जिससे प्लेटफॉर्म के अकाउंट का पासवर्ड अपने प्रशंसकों के साथ साझा करना मुश्किल हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता किसी और के खाते से लॉग इन नहीं कर सकता और मुफ्त सामग्री का आनंद नहीं ले सकता। कंपनी ने अमेरिका में नई सेवा शर्तें लागू कर दी हैं, जिसके बाद अब यूजर्स किसी और के अकाउंट पासवर्ड से स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे।
द वर्ज के मुताबिक, कंपनी ने सर्विस एग्रीमेंट में इस बारे में साफ तौर पर लिखा है। 'परिवार वह स्थान है जहां उपभोक्ता का प्राथमिक और निजी निवास होता है। उस घर के सभी उपकरण इससे जुड़े होने चाहिए। और इसका प्रयोग किया जा रहा है. इसका मतलब यह है कि अब ग्राहक के घर के बाहर पासवर्ड साझा करना प्रतिबंधित है।
यह शर्त अमेरिका और कनाडा में नए ग्राहकों पर लागू होती है। हाल ही में डिज्नी प्लस ने भी अपनी सर्विस की कीमतें बढ़ा दी थीं. कंपनी ने 13 महीने में दूसरी बार कीमतें बढ़ाई हैं। विज्ञापन के बिना सामग्री का आनंद लेने के लिए, उपयोगकर्ताओं को प्रति माह 13.99 डॉलर का भुगतान करना होगा, जबकि विज्ञापनों के साथ सामग्री देखने से समझौता करने वाले उपयोगकर्ताओं को प्रति माह 7.99 डॉलर का भुगतान करना होगा।
नेटफ्लिक्स के बाद, डिज़नी+ वह प्लेटफ़ॉर्म है जो पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसने जा रहा है। प्लेटफ़ॉर्म ने पिछले साल कनाडा में इस सख्ती को लागू किया था। अब इसकी चपेट में अमेरिका भी आ गया है. इस संबंध में यूजर्स को एक ईमेल भेजा जा रहा है, जिसमें उन्हें बैन के बारे में जानकारी दी जा रही है. प्लेटफॉर्म के अपने सर्विस प्रोवाइडर Hulu ने भी पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है, जिसके बारे में यूजर्स को जानकारी दी जा रही है. कंपनी 14 मार्च से इसे पूरी तरह से लागू कर देगी. जिसके बाद यूजर अपना पासवर्ड घर के बाहर किसी के साथ शेयर नहीं कर पाएगा।