×

Netflix Basic Plan : Netflix अपने यूजर्स को देने जा रहा बड़ा झटका! बंद करेगा अपने बेसिक प्लान

 
नेटफ्लिक्स जल्द ही रुपये लॉन्च करेगा। 199 अपने मूल प्लान को खत्म करने जा रहा है। दरअसल, इस फैसले की मदद से कंपनी अपना रेवेन्यू बढ़ाना चाहती है. नेटफ्लिक्स एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। कंपनी पिछले 2-3 साल से राजस्व समस्याओं का सामना कर रही है।
नेटफ्लिक्स अपने बेसिक प्लान को कनाडा और ब्रिटेन से हटा देगा। दरअसल, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी नवीनतम कमाई रिपोर्ट जारी की, जो 2024 की चौथी तिमाही के लिए है। इसी रिपोर्ट के आधार पर कंपनी ये बड़ा फैसला लेने जा रही है.
बहुत से लोग सस्ते प्लान चुनते हैं
2023 की अपनी चौथी तिमाही की रिपोर्ट में, उसने कहा कि नेटफ्लिक्स के कुल साइनअप खातों में से 40 प्रतिशत मूल खाते हैं, जो विज्ञापन-समर्थित हैं। रेवेन्यू बढ़ाने के लिए कंपनी इन बेसिक प्लान्स को हटाने जा रही है और 2024 की दूसरी तिमाही तक कुछ देशों से ये प्लान्स पूरी तरह हटा दिए जाएंगे.
कई देशों में बेसिक प्लान की कीमतें बढ़ा दी गईं
नेटफ्लिक्स ने पिछले साल अक्टूबर में कुछ देशों में बेसिक प्लान की कीमत बढ़ा दी थी। पहले बेसिक प्लान की कीमत 10 अमेरिकी डॉलर और 7 यूरो थी। इसके बाद अक्टूबर में इस प्लान की कीमत बढ़ाकर 12 अमेरिकी डॉलर और 8 यूरो कर दी गई. साथ ही पिछले साल जुलाई में कई नए ग्राहकों के लिए बेसिक प्लान हटा दिया गया था.
क्या भारत से भी हटा दिया जाएगा बेसिक प्लान?
नेटफ्लिक्स भारत से बेसिक प्लान हटाएगा या नहीं, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। भारत में बेसिक प्लान दिखाई देता है, जिसकी कीमत 199 रुपये है। इस प्लान में एचडी वीडियो क्वालिटी मिलती है। यह एक डिवाइस के लिए समर्थन प्रदान करता है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कनाडा और ब्रिटेन से बेसिक प्लान को हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी.