×

अब फोन स्क्रीन पर गोला बनाकर मिलेगी पूरी दुनिया की जानकारी, जानें क्या है Google का Circle To Search फीचर

 
गूगल एक लोकप्रिय सर्च प्लेटफॉर्म है, लेकिन अब गूगल सर्च का अंदाज बदलने जा रहा है। यह वास्तव में एक AI सर्च टूल है। जैसा कि ज्ञात है AI आजकल हर जगह प्रवेश कर रहा है। ऐसे में गूगल भी पीछे नहीं रहेगा. ऐसे में गूगल ने फोटो से सर्च करने के लिए एक नया टूल सर्कल 2 सर्च पेश किया है। आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये फीचर?
कैसे काम करेगा सर्कल टू सर्च फीचर
गूगल का सर्कल टू सर्च फीचर किसी भी फोटो पर काम करेगा। मान लीजिए आप किसी फोटो में दिख रही किसी मॉडल की ड्रेस के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं कि उसने जो ड्रेस पहनी है उसकी कीमत क्या है और इसे कहां से खरीदा जा सकता है तो आपको गूगल सर्कल में जाकर सर्च फीचर लेना होगा। फिर उस ड्रेस पर एक घेरा बनाना होगा. इसके बाद गूगल आपको यह जानकारी देगा कि वह ड्रेस कहां से और कितने में खरीदी जा सकती है। ऐसे में आप बिना अपलोड किए ही उस फोटो की हर डिटेल जान सकते हैं।
कब से होगा लाइव
यह फीचर Samsung Galaxy S24 Ultra में दिया गया है। साथ ही, 31 जनवरी 2024 से सर्किल टू सर्च फीचर पिक्सल फोन और कुछ अन्य प्रीमियम एंड्रॉइड फोन पर उपलब्ध होगा। सर्कल टू सर्च फीचर कई भाषाओं में खोजों का समर्थन करेगा। सर्कल टू फीचर टेक्स्ट, फोटो और स्क्रीनशॉट पर काम करेगा।
क्या देने होंगे पैसे?
गूगल ने शुरुआत में सर्किल टू सर्च फीचर को फ्री रखा था, लेकिन माना जा रहा है कि गूगल 2 साल बाद सर्किल टू सर्च फीचर को पेड कर सकता है।