×

Tech News: बच्चों की सेफ्टी के लिए Meta ने उठाया बड़ा कदम, Facebook और Instagram पर नहीं दिखेगा इस तरह का कंटेंट     

फेसबुक और इंस्टाग्राम अपने युवा दर्शकों के लिए नई गोपनीयता और सुरक्षा सुविधाओं पर काम कर रहे हैं।
 

Tech News Desk: फेसबुक और इंस्टाग्राम अपने युवा दर्शकों के लिए नई गोपनीयता और सुरक्षा सुविधाओं पर काम कर रहे हैं। कंपनी अब कुछ और नई सुविधाएँ लॉन्च कर रही है जो किशोरों को प्लेटफ़ॉर्म पर देखी जाने वाली सामग्री और खोज शब्दों को नियंत्रित करने की अनुमति देती है। मेटा ने अब नई सुविधाएँ पेश की हैं, जैसे नाइटटाइम नज, पेरेंटल सुपरविजन और बहुत कुछ।

रात का समय कुहनी
युवा अक्सर सोशल मीडिया पर घंटों स्क्रॉल करते रहते हैं, खासकर इंस्टाग्राम के रील्स और डायरेक्ट मैसेज जैसे प्लेटफॉर्म पर। इसके कारण उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है। बच्चों को इस नुकसान से बचाने के लिए, मेटा एक नया इंस्टाग्राम फीचर "नाइट टाइम नज" पेश कर रहा है, जिसका उद्देश्य युवाओं में अच्छी नींद की आदतों को बढ़ावा देना है। जब भी किशोर देर रात रील्स या डायरेक्ट मैसेज पर 10 मिनट से अधिक समय बिताते हैं, तो यह फीचर उन्हें धीरे से समय की याद दिलाएगा और उन्हें जल्द से जल्द इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐप से लॉग ऑफ करने के लिए प्रेरित करेगा।

मैसेंजर पर माता-पिता का नियंत्रण
मेटा ने पहले ही नाबालिगों के लिए एक नई निगरानी सुविधा शुरू कर दी है। अब माता-पिता यह ट्रैक कर सकते हैं कि उनके बच्चे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं। मुख्य लक्ष्य युवा पीढ़ी की गोपनीयता में सुधार करना है। ये सुविधाएँ पहले संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में उपलब्ध थीं और अब फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य प्लेटफार्मों को शामिल करने के लिए विश्व स्तर पर इसका विस्तार किया गया है।

अधिक सुरक्षा सुविधाएँ
इंस्टाग्राम डीएम के लिए नए टूल पर भी विचार कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को अवांछित लोगों से बचने में मदद करेगा। नया फ़ंक्शन संदिग्ध व्यवहार को रोकने और 19 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को उन नाबालिगों को निजी संदेश भेजने से रोकने के लिए सुरक्षा उपायों पर आधारित है जो उनका पालन नहीं कर रहे हैं।