×

Play Station 5 लवर्स के लिए खुशखबरी! भारत में इस दिन से शुरू होगी पीएस स्लिम की सेल, जानिए कितनी होगी कीमत

 
पिछले साल, सोनी ने अमेरिका में अपने PlayStation 5 का स्लिम संस्करण लॉन्च किया था। अब कंपनी ने घोषणा की है कि यह स्लिम एडिशन जल्द ही भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। भारत में इसकी बिक्री के लिए 5 अप्रैल की तारीख तय की गई है। PS5 स्लिम के डिस्क और डिजिटल दोनों संस्करण देश में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। टेक वेबसाइट गैजेट 360 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टॉक इस हफ्ते रिटेलर्स के पास भी पहुंच गया है। PS5 स्लिम इसके कंसोल का हल्का और पतला संस्करण है। PlayStation 5 की डिज़ाइन भाषा लगभग पुराने कंसोल के समान है लेकिन नया संस्करण डिस्क ड्राइव और अधिक स्टोरेज के साथ आता है।
दोनों एडिशन की कितनी कीमत?
प्लेस्टेशन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने भारत में PS5 स्लिम की कीमत की भी पुष्टि कर दी है। कंसोल मौजूदा PS5 के समान कीमत पर बिक रहा है। PS5 स्लिम के डिस्क संस्करण की बात करें तो इसकी कीमत लगभग रु। 54,990 रुपये में उपलब्ध है. वहीं, इसके डिजिटल एडिशन की कीमत 44,990 रुपये है। जो ग्राहक कंसोल का डिजिटल संस्करण खरीदते हैं, वे PS5 स्लिम डिस्क ड्राइव को अलग से भी खरीद सकते हैं।
PS5 स्लिम एडिशन 5 अप्रैल से देश में ऑफलाइन और ऑनलाइन रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगा। कंसोल के नए संस्करण का स्टॉक सोनी की शॉपटएससी वेबसाइट, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, गेम्स द शॉप और अन्य भाग लेने वाले खुदरा स्टोर पर उपलब्ध होना चाहिए। ग्राहक इस प्लेटफॉर्म पर जाकर प्ले स्टेशन का नया स्लिम एडिशन खरीद सकते हैं।
क्या हैं नए फीचर्स?
सोनी ने पिछले साल अक्टूबर में PS5 लाइनअप को फिर से रिफ्रेश किया। कंपनी ने यह घोषणा स्लिम री-डिज़ाइन कंसोल को लेकर की है। यह कंसोल अपने मूल PS5 के समान हार्डवेयर सुविधाओं के साथ आता है। कंसोल के डिजाइन में बदलाव की बात करें तो इसका ओवरऑल फॉर्म फैक्टर साइज में छोटा हो गया है। मूल PS5 की तुलना में, PS5 स्लिम आकार में 30 प्रतिशत छोटा और वजन में 24 प्रतिशत हल्का है। इन बदलावों को देखते हुए कंपनी ने इसे स्लिम एडिशन नाम दिया है।
PS5 स्लिम संस्करण ने मूल PS5 के कस्टम आंतरिक स्टोरेज SSD को 825GB से 1TB तक बढ़ा दिया है। ग्राहकों को PS5 स्लिम डिजिटल संस्करण कंसोल में एक बाहरी यूएचडी ब्लू-रे डिस्क ड्राइव जोड़ने का विकल्प भी दिया गया है। नए संस्करण की प्रसंस्करण शक्ति और ग्राफिकल क्षमताओं के लिए, यह मूल PS5 के समान है। इस कारक में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.
क्या है कंपनी की तैयारी?
ऐसी भी खबरें सामने आ रही हैं कि सोनी इस साल के अंत तक PS5 का "प्रो" संस्करण लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। सोनी के वर्तमान कंसोल जेनरेशन जीवन चक्र ने 4 वर्ष पूरे कर लिए हैं। फरवरी में तकनीकी विश्लेषकों के अनुसार, जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज रॉकस्टार गेम्स अपने ग्रैंड थेफ्ट ऑटो 6 के लॉन्च के लिए एक अपडेटेड PS5 प्रो कंसोल तैयार करना चाह रहा है। जिसे 2025 में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है. इस नए कंसोल के साथ यूजर्स का अनुभव 5 अप्रैल के बाद ही पता चलेगा।