×

Instagram का नया फीचर Nighttime Nudges लॉन्च, देर रात टीनएजर को सोने की दिलाएगा याद

 
इंस्टाग्राम ने गुरुवार को ऐप पर किशोरों के लिए एक नई सुविधा की घोषणा की। यह सुविधा उन्हें रीलों को स्क्रॉल करना बंद करने और ब्रेक लेने या सोने की याद दिलाती है। यह एक और सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को ऐप्स छोड़ने और अपने डिजिटल जीवन से विचलित होने की अनुमति देती है। इंस्टाग्राम ने कुछ समय पहले एक शांत मोड की घोषणा की थी ताकि यूजर्स अच्छी नींद ले सकें और उन्हें रात में मैसेज और अलर्ट न मिलें। अब, इस नए युवा-केंद्रित फीचर ने आपकी नींद को प्राथमिकता बनाने में मदद करने के लिए एक और फीचर पेश किया है।
Instagram ने पेश किया नया फीचर, रील्स देखते समय सोने की याद दिलाएगा
मेटा ने किशोरों के लिए अपने ब्लॉग पर "हमारे ऐप्स पर अपना समय बिताने के और अधिक तरीके देना" शीर्षक से लिखा है कि यह सुविधा किशोरों को रात में ऐप्स बंद करने की याद दिलाएगी। जब किशोर देर रात तक रीलों पर स्क्रॉल करते हैं या 10 मिनट से अधिक समय तक डायरेक्ट मैसेज में रहते हैं, तो नया "नाइट टाइम नज" फीचर उन्हें याद दिलाएगा कि 'देर हो रही है'।
10 मिनट से ज्यादा समय नहीं बिता पाएंगे
“नींद महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से युवा लोगों के लिए, इसलिए हम रात के समय के नए सुझाव लॉन्च कर रहे हैं जो तब दिखाई देंगे जब किशोर देर रात रीलों या प्रत्यक्ष संदेशों जैसी जगहों पर इंस्टाग्राम पर 10 मिनट से अधिक समय बिताएंगे। उन्हें याद दिलाएंगे कि अब देर हो चुकी है और उन्हें प्रोत्साहित करेंगे. मेटा ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, "उन्हें ऐप बंद करना होगा।"
किस उम्र के लोगों के लिए होगा लागू
यह सुविधा उन किशोरों के लिए है जिन्होंने ऐप के लिए दैनिक समय सीमा निर्धारित नहीं की है। और दिलचस्प बात यह है कि भले ही यह सुविधा वैकल्पिक है, लेकिन उपयोगकर्ता रात में गतिविधि बंद नहीं कर सकते। इससे उन्हें सचेत हो जाएगा कि देर रात हो गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि मेटा किशोरों या 18 वर्ष से कम उम्र के सभी लोगों को लेने के लिए रात में नज भेजने की योजना बना रहा है या नहीं।
अन्य इंस्टाग्राम समाचारों में, मेटा ने घोषणा की कि वह इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक पर किशोरों के लिए अधिक आयु-अनुचित सामग्री छिपाना शुरू कर देगा। META स्वचालित रूप से किशोरों को इन ऐप्स पर सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक सामग्री नियंत्रण सेटिंग्स पर रख रहा है।