×

Smart Watch: खरीदने जा रहे हैं नई स्मार्टवॉच, तो जान लें कौन है बेस्ट, वरना उठाएंगे नुकसान

भारत में स्मार्टवॉच का बाजार पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है और स्मार्ट स्मार्टवॉच मॉडल ने विशेष रूप से बजट सेगमेंट में अपनी पहचान बनाई है।
 

Tech News Desk: भारत में स्मार्टवॉच का बाजार पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है और स्मार्ट स्मार्टवॉच मॉडल ने विशेष रूप से बजट सेगमेंट में अपनी पहचान बनाई है। अब स्थानीय कंपनी फायर-बोल्ट ने स्मार्टवॉच में ही एंड्रॉइड ओएस और सिम कार्ड इंस्टॉल करने का विकल्प देकर कमाल कर दिया है। कंपनी नई फायर-बोल्ट ड्रीम स्मार्टवॉच को रिस्टफोन बता रही है। फायर-बोल्ट ड्रीम स्मार्टवॉच की खास बात यह है कि इसमें नैनो-सिम कार्ड लगाया जा सकता है और बिना किसी स्मार्टफोन से कनेक्ट हुए स्टैंडअलोन डिवाइस के रूप में काम किया जा सकता है। यह एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी स्मार्टफोन ऐप्स को सपोर्ट करता है। इस प्रकार फायर-बोल्ट ड्रीम आपको अपनी कलाई पर एक मिनी-स्मार्टफोन का मजा देगा।

इसीलिए फायर-बोल्ट सपना खास है
कंपनी नई स्मार्टवॉच को रिस्टफोन कह रही है क्योंकि यह नैनो सिम कार्ड डालकर 4जी एलटीई सेवाओं तक पहुंच सकती है और Google Play Store के साथ-साथ एंड्रॉइड ऐप्स को भी सपोर्ट करती है। जबकि कई प्रीमियम स्मार्टवॉच मॉडल eSIM को सपोर्ट करते हैं, एक फिजिकल सिम लगाया जा सकता है। व्हाट्सएप पर चैटिंग से लेकर यूट्यूब पर वीडियो देखने तक सब कुछ इस पर आसानी से किया जा सकता है।

फायर-बोल्ट ड्रीम की विशेषताएं
कंपनी ने ड्रीम स्मार्टवॉच में 2.02 इंच (320x386) डिस्प्ले दिया है और इसके दाईं ओर एक घूमने वाला क्राउन भी मिलता है। 4जी एलटीई नेटवर्क को सपोर्ट करने के अलावा इसमें जीपीएस, ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्टिविटी है। कॉलिंग के लिए बिल्ट-इन माइक्रोफोन और स्पीकर के साथ आने वाले फायर-बोल्ट ड्रीम में एंड्रॉइड-आधारित सॉफ्टवेयर, 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज है।

boAt लाया शानदार स्मार्टवॉच, जब चाहेंगे पूरी तरह बदल जाएगा डिजाइन
800mAh क्षमता की बैटरी के अलावा इसमें 300 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड के साथ-साथ एंड्रॉइड फिटनेस ऐप्स और कई हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर्स भी हैं। यह घड़ी IP67 जल और धूल प्रतिरोध प्रदान करती है।

अग्नि-बोल्ट सपने की कीमत
कंपनी ने नई स्मार्टवॉच को 5,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है और इसे कंपनी की वेबसाइट के अलावा फ्लिपकार्ट या ऑफलाइन स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। इसके अलावा लेदर स्ट्रैप वेरिएंट को ग्राहक 6,299 रुपये और मेटल ब्रेसलेट वेरिएंट को 6,499 रुपये की कीमत पर खरीद सकते हैं. यह घड़ी डेनिम ड्रीम, कोको कॉउचर, मिडनाइट ग्रेस, फ्यूजन फ्लिकर, फॉरेस्ट फ्रिंज, चेरी हग, शैडो ग्लाइड, स्काई सिज़ल, कोरल ब्रीज, एक्वा सर्ज, आयरिश ग्लैम और मिडनाइट स्टील जैसे रंग विकल्पों में उपलब्ध है।