×

Health Tips: बदलते मौसम में कहीं आपका बच्चा सर्द गर्म का शिकार न हो जाएं

मौसम हर दिन बदलता है, रात में ठंड होती है, दोपहर में धूप होती है और कभी-कभी बारिश भी होती है। ऐसे बदलते मौसम में बच्चे को अक्सर सर्दी-गर्मी की शिकायत रहती है।
 

Lifestyle Desk: मौसम हर दिन बदलता है, रात में ठंड होती है, दोपहर में धूप होती है और कभी-कभी बारिश भी होती है। ऐसे बदलते मौसम में बच्चे को अक्सर सर्दी-गर्मी की शिकायत रहती है। जिसके कारण वह अक्सर बीमार रहते हैं। आज हम इसके लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में बात करेंगे। सर्दी अब अपने अंतिम चरण में है। कभी भारी बारिश होती है तो कभी बहुत ठंड और धूप होती है।

सर्दी और गर्मी के शुरुआती लक्षण
जब सर्दी या गर्मी हो जाती है तो सबसे पहले बुखार होता है। इससे फ्लू के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा गला सूखना और थकान भी हो सकती है. सिरदर्द के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द हो सकता है। सर्दियों में कफ वाली खांसी हो सकती है।

सर्दियों में सर्दी और गर्मी से कैसे बचें
अगर आपको सर्दियों में ठंड या गर्मी महसूस होती है, तो लंबे समय तक धूप में बैठने से बचें। धूप में बैठें तो सिर ढक लें। धूप से निकलने के तुरंत बाद पानी न पिएं और न ही नहाएं, इससे आपको सर्दी-गर्मी का एहसास हो सकता है।

सर्दी और गर्मी का इलाज कैसे करें
दूध ठंडा-गर्म होने पर शहद मिलाकर पियें। ये बहुत फायदेमंद है. सेब के सिरके का काढ़ा बनाकर पीने से भी गले को काफी राहत मिलती है। इस मिश्रण को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें हल्दी, दालचीनी और काली मिर्च मिलाएं। अगर आप इसका काढ़ा पिएंगे तो आपको काफी राहत मिलेगी. सर्दी और फ्लू से काफी राहत मिलती है।