×

रेल राज्य मंत्री ने उत्तर रेलवे की कार्य-प्रगति की समीक्षा की

 


नई दिल्ली, 11 जुलाई (हि.स.)। रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने गुरुवार को नई दिल्ली के बड़ौदा हाउस में उत्तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने संरक्षा, समयपालनबद्धता के साथ-साथ अमृत भारत योजना के तहत स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम और एक स्टेशन एक उत्पाद (ओएसओपी) योजना का विश्लेषण किया।

रेल राज्य मंत्री ने रेल अधिकारियों को निर्देश दिया कि संरक्षा, समयपालनबद्धता, स्वच्छता और बुनियादी ढांचागत परियोजनाएं रेलवे की मुख्य प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार और ट्रेनों के सुरक्षित संचालन पर जोर दिया।

रेल राज्य मंत्री ने राष्ट्रीय महत्व की उधमपुर-श्रीनगर- बारामुला रेल लिंक परियोजना (यूएसबीआरएल) और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लिंक परियोजना सहित विभिन्न ढांचागत परियोजनाओं का जायजा भी लिया । 272 किलोमीटर की यूएसबीआरएल परियोजना में से 209 किलोमीटर पहले से ही चालू है। उन्होंने कहा कि हर मौसम में उपलब्ध रहने वाला रेल संपर्क जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा, जिससे पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और माल, खासकर फलों और उत्पादकों के लिए सस्ता परिवहन उपलब्ध होगा, जिससे व्यापार और आवगमन में सुधार होगा।

मंत्री ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लिंक परियोजना के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लिंक परियोजना से उत्तराखंड राज्य में स्थित तीर्थस्थलों तक पहुंच सुगम हो जाएगी और राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

इस दौरान उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने उत्तर रेलवे का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया तथा उत्तर रेलवे में चल रही विभिन्न परियोजनाओं से अवगत कराया।

हिन्दुस्थान समाचार / सुशील कुमार / प्रभात मिश्रा