×

म्यांमार में रहने वाले भारतीयों को विदेश मंत्रालय ने दी यात्रा से बचने की सलाह

 






गुवाहाटी, 21 नवंबर (हि.स.)। विदेश मंत्रालय ने म्यांमार में रहने वाले भारतीयों के लिए अनावश्यक यात्रा करने से परहेज़ करने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची द्वारा आज जारी की गई एक एडवाइजरी में म्यांमार में भारतीयों को किसी भी गैर-जरूरी यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है।

इसमें लिखा है कि म्यांमार में उभरती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीय नागरिकों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है। जो लोग पहले से ही म्यांमार में रह रहे हैं, उन्हें एहतियात बरतने और हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है। इंटर- सड़क मार्ग से राज्य यात्रा से भी बचना चाहिए।

म्यांमार में रहने वाले भारतीयों को भी यंगून स्थित भारतीय दूतावास में पंजीकरण कराने के लिए कहा गया है। पंजीकरण के लिए फॉर्म विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड रहने तथा दूतावास के साथ पंजीकरण से किसी भी आपातकालीन स्थिति में या ऐसी आवश्यकता उत्पन्न होने पर उठाए जाने वाले कदमों में मदद मिलेगी।

विदेश मंत्रालय ने म्यांमार में भारतीयों को विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध पंजीकरण फॉर्म को डाउनलोड करने और भरने और इसकी हार्ड और सॉफ्ट प्रतियां यांगून में भारतीय दूतावास को भेजने का निर्देश दिया है।

इसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य की दो रंगीन पासपोर्ट आकार की तस्वीरें भी मांगी गई हैं। विदेश मंत्रालय ने सत्यापन उद्देश्यों के लिए पासपोर्ट के पहले पृष्ठ, अंतिम पृष्ठ और वर्तमान वीज़ा पृष्ठ और प्रत्येक व्यक्ति के पासपोर्ट की एक प्रति भी मांगी है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीप्रकाश/अरविंद