×

वेलनेस सिटी में स्थानांतरित होगी अमीनाबाद मेडिसिन मार्केट

 


लखनऊ, 11 जुलाई(हि.स.)। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के पारिजात सभागार में नयी आवासीय योजनाओं पर समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी व केवी राजू ने अपग्रेडेशन के सुझाव दिये। बैठक में उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने योजनाओं का प्रेजेन्टेशन दिया। इसमें अमीनाबाद मेडिसिन मार्केट को वेलनेस सिटी में स्थानांतरित करने का प्रावधान किया गया है।

उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि एलडीए ने सुल्तानपुर रोड पर वेलनेस सिटी एवं आईटी सिटी मोहान रोड पर एजुकेशनल सिटी (मोहान रोड योजना) व आईआईएम रोड पर प्रबंध नगर योजना का खाका तैयार किया है। जिसके लिए जमीन जुटाने व मुआवजे की दर निर्धारित करने सम्बंधी प्रस्ताव बोर्ड बैठक में पास हो गया है। इसके अंतर्गत किसानों से समझौते, भू-अधिग्रहण व लैंड पूलिंग के आधार पर जमीन जुटाने का काम किया जाएगा।

उपाध्यक्ष ने बताया कि ग्राम-प्यारेपुर व कलियाखेड़ा की 785.02 एकड़ अर्जित भूमि पर 1544 करोड़ रूपये की लागत से मोहान रोड योजना का विकास होगा। सुल्तानपुर रोड पर लगभग 1474 एकड़ जमीन पर वेलनेस सिटी लायी जाएगी। इसे मेडी सिटी की तरह विकसित किया जाएगा, जहां सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ विपासना केन्द्र व मेडिटेशन सेंटर आदि होंगे।

डा. इन्द्रमणि ने बताया कि सभी योजनाओं में सीवर और ड्रेनेज का विशेष ध्यान रखा जायेंगे। इसके अलावा योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालित करने और विक्रयशीलता बढ़ाने के लिए एक मास्टर डेवलपर का चयन किया जाएगा। स्टेक होल्डर्स के साथ समन्वय स्थापित करके निवेश लायेंगे। 15 अगस्त तक मोहान रोड योजना का कार्य शुरू करा दिया जाएगा तथा दिवाली तक वेलनेस सिटी को लांच करने का काम किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / शरद चंद्र बाजपेयी / राजेश