×

Bihar 10th Result 2024: नंबरों की दोबारा जांच करानी है तो आज से करें स्क्रूटनी के लिए अप्लाई, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज यानी बुधवार, 3 अप्रैल 2024 को कक्षा 10 के लिए सत्यापन फॉर्म जारी करेगा। जो छात्र अपने अंकों से खुश नहीं हैं और उन्हें दोबारा जांचना चाहते हैं
 

Education News: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज यानी बुधवार, 3 अप्रैल 2024 को कक्षा 10 के लिए सत्यापन फॉर्म जारी करेगा। जो छात्र अपने अंकों से खुश नहीं हैं और उन्हें दोबारा जांचना चाहते हैं, वे फॉर्म लिंक सक्रिय होते ही आवेदन कर सकते हैं। वे एक, दो या सभी विषयों के सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक तय शुल्क देना होगा. जानिए क्या है प्रक्रिया.

इस वेबसाइट पर ध्यान दें
बीएसईबी 10वीं स्क्रूटनी फॉर्म भरने के लिए आपको केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है- सेकेंडरी.बिहारबोर्डऑनलाइन.कॉम. यहां से आप फॉर्म भी भर सकते हैं और विवरण जान सकते हैं।

ये आखिरी तारीख है
बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए स्क्रूटनी आज से शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल 2024 है। इस तिथि तक स्क्रूटनी फॉर्म भरा जा सकता है. यह भी जान लें कि आपको प्रति विषय 120 रुपये का शुल्क देना होगा। जितने विषयों के लिए आप स्क्रूटनी फॉर्म भरेंगे, उतने विषयों के लिए शुल्क 120 रुपये प्रति विषय होगा।

आवेदन कैसे करें
आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट सेकेंडरी.biharboardonline.com पर जाएं.
यहां आपको एक लिंक दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा - स्क्रूटनी (वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024) के लिए आवेदन करें। इस पर क्लिक करें।
- अब जो पेज खुलेगा उसमें अपना रोल कोड, रोल नंबर, डीओबी डालें और पासवर्ड बनाएं। इसका आगे भी उपयोग किया जायेगा.
इसके बाद लॉगइन करें और सामने आया फॉर्म भरें।
जांचे जाने वाले विषय या विषयों के आगे टिक करें।
इसके बाद पेमेंट कर दें, अब फॉर्म सबमिट कर दें और चाहें तो प्रिंट भी ले लें।
यदि कोई छात्र अधिकतम दो विषयों में फेल हो गया है और स्क्रूटनी के कारण उसके अंकों में अंतर है, तो उसे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहिए।
सत्यापन के बाद अंक अंतिम माने जाएंगे। अंक बढ़ते, घटते या समान रहते हैं।