×

चौकीदार बहाली में अजा को आरक्षण की मांग, सांसद को ज्ञापन

 


पलामू 11 जुलाई (हि.स.)। चौकीदार बहाली को लेकर आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति पलामू के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने गुरुवार को सांसद बीडी राम को उनके आवास पर ज्ञापन सौंपा औऱ आरक्षण शून्य करने पर विरोध दर्ज कराया। ज्ञापन के माध्यम से अनुसूचित जाति को भी आरक्षण का लाभ देने की मांग की गईं है।

कहा गया है कि पलामू उपायुक्त कार्यालय द्वारा जारी विज्ञापन संख्या 01/2024 दिनांक- 02/07/24 जिसमें पलामू जिले में 155 पद चौकीदार की भर्ती हेतु निकाली गयी है, परन्तु दुर्भाग्य की बात यह है कि झारखंड राज्य का एक मात्र जिला पलामू है, जो अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र है, लेकिन अनुसूचित जाति के लिए उपरोक्त पद हेतु आरक्षण शून्य दिखाया गया है और बाकि कैटेगरी को कैटेगरी वाइज आरक्षण दे दिया गया है। इसमें ऐसा प्रतीत होता है कि अनुसूचित जाति के आरक्षण रोस्टर के साथ छेड़छाड़ कर दूसरे वर्ग को लाभ पहुंचाने हेतु कुचक्र रचा गया है, जो संघर्ष समिति पलामू किसी भी कीमत पर बर्दाशत नहीं करेगी।

सर्वविदित है कि आजादी से अभी तक इस पद पर पासवान जाति की बहाली होता थी। कहीं कहीं अन्य जाति के लोग भी थे और अभी तक विज्ञापन के द्वारा कभी भी इस पद के लिए बहाली नहीं हुई थी। अभी जब 2024 में चौकीदार की बहाली निकाली गई तो उसमें अनुसूचित जाति का पद शून्य दिखाया गया है, जो काफी निंदनीय है। इसलिए संघर्ष समिति मांग करती है कि वर्तमान विज्ञापन को निरस्त कर नए सिरे से विज्ञापन जारी कर आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए अनुसूचित जाति को भी आरक्षण दिया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / दिलीप कुमार / शारदा वन्दना