×

(अपडेट) मुख्यमंत्री ने आईआईएम गुवाहाटी के प्रस्तावित स्थल का किया निरीक्षण

 




- केंद्र सरकार की आईआईएम के निर्माण हेतु 1,000 करोड़ रुपये निवेश की परिकल्पना

- आईआईएम के पास ही स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर बनाने की योजना: डॉ. सरमा

- अगस्त तक कामरूप (मेट्रो) के सभी 4 उप-जिले चालू हो जाएंगे: सीएम

गुवाहाटी, 11 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार को कामरूप (ग्रामीण) जिले के मराभीटा और दिघलकुची इलाकों में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के लिए प्रस्तावित स्थल का दौरा किया, जिसे हाल ही में केंद्र सरकार से अंतिम मंजूरी मिली है। प्रस्तावित आईआईएम के लिए कुल लगभग 574 बीघा सरकारी भूमि का चयन किया गया है, जो मेघालय में आईआईएम शिलांग के बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र में दूसरा होगा।

मुख्यमंत्री ने आज आजरा में राजधर बोरा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी दौरा किया और वहां चल रही बुनियादी ढांचे के विकास गतिविधियों का निरीक्षण किया। इसके अलावा, उन्होंने जालुकबाड़ी में प्रस्तावित उप-जिला कार्यालय के जीर्णोद्धार कार्यों का भी निरीक्षण किया, जिसे वर्तमान में हज भवन के रूप में जाना जाता है।

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राज्य में आईआईएम के लिए केंद्र द्वारा अंतिम मंजूरी असम के लोगों के लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है। इसके चालू हो जाने के बाद आईआईएम गुवाहाटी और उसके आसपास के क्षेत्र को देश के चार सबसे प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों के समतुल्य हो जाएगा- एक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एक राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और साथ ही एक भारतीय प्रबंधन संस्थान। उन्होंने कहा कि आईआईएम के लिए केंद्र द्वारा 1,000 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दिए जाने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित आईआईएम के पास एक स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर भी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उच्च और विशिष्ट शिक्षा के क्षेत्र में इस तरह के सकारात्मक विकास से पलाशबाड़ी विधानसभा क्षेत्र को एक शैक्षणिक केंद्र में बदलने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय निवासियों की कुछ मांगें जैसे कि प्रस्तावित आईआईएम को राजमार्ग से जोड़ने वाली वैकल्पिक सड़क पर भी सरकार द्वारा पूरी ईमानदारी से विचार किया जाएगा। उन्होंने स्थानीय निवासियों के प्रति उनके इलाके में आगामी आईआईएम के लिए उनके पूरे दिल से समर्थन के लिए आभार भी व्यक्त किया।

बाद में, मुख्यमंत्री ने आजरा में राजधर बोरा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का दौरा करते हुए कहा कि राज्य में 400 से अधिक सरकारी उच्च विद्यालयों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में चल रहे बुनियादी ढांचा विकास गतिविधियां असम की स्कूली शिक्षा प्रणाली की अधिकांश बुनियादी ढांचा आवश्यकताओं को पूरा करेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जल्द ही अन्य 126 स्कूलों के बुनियादी ढांचे के विकास को मंजूरी दी जाएगी, जिससे सरकार से इस तरह की सहायता प्राप्त करने वाले स्कूलों की कुल संख्या 500 से अधिक हो जाएगी।

जालुकबाड़ी में निर्माणाधीन उप-जिला कार्यालय का दौरा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कामरूप (मेट्रो) जिले में कुल चार उप-जिला कार्यालय होंगे और इन सभी को इस साल अगस्त तक क्रियाशील बनाने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कामरूप (मेट्रो) के सदर उप-विभाग को हालांकि उप-जिला के रूप में मान्यता नहीं दी जाएगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य भर में प्रस्तावित सभी उप-जिला 2025 तक पूरी तरह क्रियाशील हो जाएं। उन्होंने उम्मीद जताई कि उप-जिला कार्यालय आनेवाले दिनों में राज्य के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगी।

मुख्यमंत्री के साथ आज शिक्षा मंत्री डॉ. रनोज पेगू और मुख्य सचिव रवि कोटा भी थे। पलाशबाड़ी के विधायक हेमांग ठाकुरिया प्रस्तावित आईआईएम के स्थल पर मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद