×

उपायुक्त और एसएसपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर की बैठक, दिये कई निर्देश

 




रांची, 03 अप्रैल (हि. स.)। रांची जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसएसपी चन्दन कुमार सिन्हा ने बुधवार को बेड़ो प्रखंड कार्यालय के सभागार में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान अधिकारियों ने सभी संबंधित सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारी और निर्वाचन से संबंधित सभी पदाधिकारियों को चुनाव से सम्बंधित कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

उपायुक्त ने निर्वाचन से संबंधित सभी पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के सफल क्रियान्वयन एवं संपादन के लिए चुनाव आयोग के दिये दिशा-निर्देश के अनुसार बूथों पर शौचालय, बिजली, पेयजल की सुविधा उपलब्ध करायें। उपायुक्त ने एएसडी सूची त्रुटि रहित तैयार करनेके लिए विस्तृत चर्चा करते हुए निर्देश देते हुए कहा कि इसकी पुनः समीक्षा करते हुए जिस बूथों पर मृत्त मतदाता की संख्या 75 से अधिक हो वैसे बूथों का बीएलओ सुपरवाईजर के माध्यम से सत्यापन हर हाल में सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त ने बूथ अवेयरनेस ग्रुप के गठन के बाद जागरूकता कार्यक्रम को पूर्ण रूप से क्रियान्वित करने के लिए प्रत्येक बूथ के 33 सदस्यीय दल का नाम एवं मोबाईल संख्या सुनिश्चित रूप से दर्ज करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने सभी संबंधित सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा है कि चुनाव को सुगमता पूर्वक एवं त्रुटि रहित कराने के लिए चुनाव में संलग्न मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक सुगमता पूर्वक एवं सुरक्षित पहुंचाना अहम जिम्मेदारी है, जिसके लिए मतदान केन्द्रों का रुट प्लान स्पष्ट एवं सुलभ होना चाहिए। इस संबंध में सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करते हुए यह सुनिश्चित करें कि मतदान दिवस के दिन मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हों। वह ससमय मतदान केंद्रों में सुरक्षित रूप से पहुंच जाए उनकी सुरक्षा काफ़ी अहम है।

एसएसपी ने कहा कि लोकतंत्र का महान पर्व में ईवीएम बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए ईवीएम की सुरक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त किसी भी कीमत पर नहीं की जाएगी। इसके लिए सभी सम्बंधित पदाधिकारी ईवीएम की सुरक्षा सुनिश्चित रूप से करेंगे। ईवीएम ले कर वह इधर-उधर नहीं जाये। उन्होंने सभी सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारी को विशेष रूप से निर्देश देते हुए कहा की चुनाव बिना किसी बाधा परेशानी से संपन्न हो इसके लिए सुरक्षा के तमाम मापदंडों का ख्याल रखा जाए। सुरक्षा हर हाल में हो। सुरक्षा बलों को ठहरने में कोई परेशानी ना हो इसलिए बूथों पर सभी आवश्यक सेवा होनी चाहिए। एसएसपी ने रुट चार्ट पर चर्चा करते हुए सभी सम्बंधित पदाधिकारी को रुट चार्ट का रिवीजन करने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा की मतदान बूथों में मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था सुनिश्चित हो, उनका मोबाइल किसी भी परिस्थिति में बंद ना हो ताकि सूचना का आदान-प्रदान होता रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/ विकास