×

जमीन घोटालाः ईडी की टीम दूसरे दिन भी जांच करने पहुंची रांची के कांके ब्लॉक

 


रांची, 11 जुलाई (हि.स.)। राजधानी रांची में जमीन घोटाले की जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम दूसरे दिन भी गुरुवार काे कांके अंचल ऑफिस पहुंची। ईडी की टीम कांके ब्लॉक में म्युटेशन से संबंधित काग़ज़ात की जांच रही है। इससे पहले बुधवार सुबह लगभग 11 बजे कांके अंचल ब्लॉक में छापा मारा था।

एजेंसी की यह कार्रवाई जमीन कारोबारी कमलेश कुमार सिंह के जमीन कब्जा मामले से जुड़ी है। कमलेश कुमार सिंह के खिलाफ कांके के चामा गांव के करीब 50 लोगों ने शिकायत की थी। शिकायत में कहा गया था कि जबरन कमलेश सिंह ने उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसकी जांच करने के लिए बुधवार को ईडी की एक टीम चामा गांव पहुंची थी।

ग्रामीणों से पूछताछ करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने चामा गांव में चल रहे निर्माण कार्य को बंद करवा दिया। ईडी के अफसरों ने कांके अंचल कार्यालय में जाकर दस्तावेजों की जांच की। यहां से कई दस्तावेज जब्त कर यह टीम अपने साथ ले गई। टीम ने कांके के सीओ (अंचल अधिकारी) और सीआई (अंचल निरीक्षक) के मोबाइल की भी जांच की।

इन दोनों अधिकारियों के मोबाइल से इनके बीच पैसों के लेन-देन की जानकारी मिली। ईडी की टीम ने सीओ और सीआई दोनों के मोबाइल फोन जब्त कर लिए। ईडी ने फर्जी दस्तावेज की मदद से जमीन की खरीद-बिक्री की जांच शुरू की तो कमलेश कुमार सिंह के इस धंधे में लिप्त होने की जानकारी मिली।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / शारदा वन्दना / दधिबल यादव