×

यमुनानगर: लोगों के जीवन को सरल करने का काम कर रही है सरकार: घनश्याम दास अरोड़ा

 


-लाल डोरे के 51 भू मालिकों को संपत्ति प्रमाण पत्र व 10 दुकानदारों को रजिस्ट्री पत्र किए वितरित

यमुनानगर, 11 जुलाई (हि. स.)। लघु सचिवालय के सभागार में शहरी क्षेत्र में लाल डोरे के भू-मालिकों को स्वामित्व प्रमाण पत्र और मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के पात्रों को रजिस्ट्री पत्र समारोह का आयोजन किया गया। यमुनानगर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे।

समारोह में मुख्य अतिथि विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने लाल डोरे के 51 भू मालिकों को स्वामित्व प्रमाण पत्र अर्थात संपत्ति प्रमाण पत्र दिए। इनमें दस लाभार्थी रादौर व दस साढ़ौरा नगर पालिका के शामिल हुए। इसके अलावा 20 साल व इससे अधिक वर्षों से शहरी क्षेत्र में किराए पर दुकान लेकर व्यवसाय कर रहे 10 पात्र दुकानदारों को उनका दुकान पर मालिकाना हक दिलाने के लिए रजिस्ट्री एवं मुख्यमंत्री का शुभकामना संदेश वितरित किया गया।

आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यअतिथि विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि जब से केंद्र व राज्य में भाजपा सरकार बनी है। तब से जनता की सुविधा व जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार का प्रयास रहा है। सरकार लोगों के जीवन को सरल बनाने का कार्य कर रही है। दुकान अपनी हो, चाहे वह छोटी की क्यों न हो, इसको लेकर 2019 में सरकार ने किराएदार दुकानदारों को उनका मालिकाना हक दिलाने की घोषणा की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत 20 साल से किराए पर दुकान लेकर रह रहे दुकानदारों को उनका मालिकाना हक दिलाने को लेकर कार्यवाही शुरू की गई।

अब तक नगर निगम क्षेत्र के सेंकड़ों दुकानदारों को उनका मालिकाना हक मिल चुका है। जो दुकान उनके पास 20 साल से किराए पर थी, वह अब उनकी अपनी बन चुकी है। अब वह इस दुकान को बेच भी सकते है और इस दुकान पर लोन भी ले सकते है। उन्होंने कहा कि लाल डोरे के अंदर की संपत्ति की रजिस्ट्री न होने के कारण भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। सरकार द्वारा अब प्रॉपर्टी आईडी सेल्फ सर्टीफाई करने को लेकर अभियान चला गया। जिन लोगों की प्रॉपर्टी आईडी सेल्फ सर्टीफाई हो चुकी है। उन्हें अब संपत्ति प्रमाण पत्र दिए गए।

हिन्दुस्थान समाचार / अवतार सिंह चुग / SANJEEV SHARMA