×

डेंगू-मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बनाई रणनीति

 


देहरादून, 11 जुलाई (हि.स.)। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय जैन ने कहा कि समय रहते सामुदायिक जागरूकता से ही डेंगू संक्रमण के संभावित विस्तार और खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें अंतरविभागीय समन्वय से रणनीति बनाकर रोकथाम गतिविधियों का संपादन किया जा रहा है। जागरूकता के लिए मीडिया का सहयोग विभाग के लिए अत्यंत आवश्यक है।

डेंगू-मलेरिया रोकथाम एवं नियंत्रण अभियान के अंतर्गत गुरुवार को कार्यालय सभागार में मीडिया से बातचीत के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय जैन ने डेंगू नियंत्रण के लिए विभिन्न पहलुओं से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने मीडिया से जनस्वास्थ्य के दृष्टिगत जनजागरूकता में सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि मीडिया के माध्यम से डेंगू रोकथाम गतिविधियों में कोई कमी रेखांकित की जाती है तो विभाग त्वरित रूप से खामियों को दूर करेगा।

दून में डेंगू वार्ड के लिए 1213 बेड रिजर्व, चिकित्सालयों में उपलब्ध कराए गए डेंगू टेस्ट किट

चिकित्सालयों में डेंगू से संबंधित तैयारी के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद के समस्त सरकारी और गैर सरकारी चिकित्सालयों को निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू के लिए एक वार्ड तैयार किया जाएगा। उस वार्ड में कोई अन्य मरीज भर्ती नहीं किया जाएगा। जनपद में ऐसे 1213 बेड रिजर्व किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी चिकित्सालयों में डेंगू टेस्ट किट उपयुक्त मात्रा में उपलब्ध कराई गई है। जबकि निजी चिकित्सालयों और लैबों को आदेश जारी करके डेंगू जांच से संबंधित दरें नियत कर दी गई है। निर्धारित दरों की सूचना सभी लैब अपने संस्थान में बोर्ड पर चस्पा करेंगे।

ई-रक्तकोष पोर्टल बताएगा रक्त की उपलब्धता

उन्होंने बताया कि रक्तकोष केंद्रों को निर्देशित किया गया है कि वे रक्त की उपलब्धता की जानकारी ससमय ई-रक्तकोष पोर्टल पर अपडेट करेंगे तथा उपलब्ध रक्त की सूचना अपने केंद्रों पर चस्पा करेंगे। साथ ही रक्तदान शिविरों की जानकारी विभाग को उपलब्ध कराएंगे। इस दौरान जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सीएस रावत, जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, सिटी अर्बन हेल्थ ऑफिसर राकेश बिष्ट आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह