×

ट्रांसपोर्टरों की समस्याओं का समाधान करने का आग्रह

 

जम्मू, 21 नवंबर (हि.स.)। राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना ने परिवहन आयुक्त, जम्मू-कश्मीर सरकार राहुल शर्मा, से गांदरबल जिले में सोनमर्ग चेक पोस्ट पर समस्याओं का सामना करने वाले ट्रांसपोर्टरों के मुद्दे को हल करने का आग्रह किया है। परिवहन आयुक्त को एक विज्ञप्ति में, एमपी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में, ट्रांसपोर्टरों के कई प्रतिनिधिमंडलों ने मुलाकात की है और एक आवर्ती मुद्दे को संबोधित करने में उनकी सहायता मांगी है जो हमारे जम्मू और कश्मीर में परिवहन उद्योग को परेशान कर रहा है।

सांसद ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों ने सोनमर्ग चेक पोस्ट पर मोटर वाहन विभाग (एमवीडी) द्वारा 14 चक्का ट्रकों को बार-बार रोकने के बारे में अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की है, जिससे काफी देरी हो रही है और काफी वित्तीय नुकसान हो रहा है। इसके अलावा, इस चेकपॉइंट के माध्यम से वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करने वाले नियमों की व्याख्या में एक गंभीर विसंगति है। ट्रांसपोर्टरों ने कहा कि गांदरबल के अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ) वजाहत का दावा है कि 14 चक्का ट्रकों को सोनमर्ग से गुजरने के लिए डिप्टी कमिश्नर की इजाजत जरूरी है। हालाँकि, यातायात पुलिस विभाग की परस्पर विरोधी रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि ऐसे कोई प्रतिबंध मौजूद नहीं हैं। नियमों को लागू करने में इस असंगतता ने ट्रांसपोर्टरों के बीच काफी भ्रम पैदा कर दिया है और एमवीडी के भीतर भ्रष्टाचार के आरोपों को भी जन्म दिया है।

सांसद खटाना ने आगे कहा कि हम इस मामले के समाधान में तेजी ला सकते हैं, क्योंकि यह न केवल लॉजिस्टिक्स और परिवहन क्षेत्र को बाधित कर रहा है, बल्कि पूरी परिवहन प्रक्रिया पर संदेह और अविश्वास की छाया भी डाल रहा है। हमारे क्षेत्र के व्यवसायों के सुचारू कामकाज और लोगों की भलाई के लिए नियमों के कार्यान्वयन में स्पष्टता और एकरूपता आवश्यक है। उन्होंने परिवहन आयुक्त से निम्नलिखित चिंताओं को दूर करने के लिए तत्काल और निर्णायक कार्रवाई करने को कहा।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान