×

लोहिया संस्थान का पीएचएफआई के साथ अनुबंधन, चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान को ​मिलेगा बढ़ावा

 


लखनऊ, 11 जुलाई (हि.स.)। डॉ. राम मनोहर लोहिया विज्ञान संस्थान लखनऊ ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक अग्रणी प्रतिष्ठित पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के साथ करार करके एक इतिहास रच दिया है। लोहिया संस्थान का पीएचएफआई जैसी विश्वस्तरीय संस्थानों के साथ अनुबंध होने से चिकित्सकीय स्वास्थ्य सेवाओं, अनुसंधान व चिकित्सा शिक्षा प्रशिक्षण को संबल मिलेगा। यह अनुबंध गठजोड़ राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए वांछित बल और समर्थन प्रदान करेगा।

लोहिया संस्थान के निदेशक प्रोफेसर सीएम सिंह ने पीएचएफआई के अध्यक्ष प्रोफेसर संजय जोडपे के साथ समझौता ज्ञापन पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए। इस ऐतिहासिक करार पर हस्ताक्षर के बाद निदेशक लोहिया संस्थान एवं अध्यक्ष पीएचएफआई, दोनों ने खुशी जाहिर करी। लोहिया संस्थान लखनऊ अब देश के चुनिंदा प्रमुख संस्थानों में शामिल होने वाला उत्तर प्रदेश राज्य का पहला संस्थान बन गया है।

पीएचएफआई सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रशिक्षण अनुसंधान और नीति विकास को मजबूत करने के लिए क्षमता निर्माण में विशेषज्ञता रखता है। संस्थान भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थागत और प्रणालियों की क्षमता को मजबूत कर रहा है और सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने के लिए ज्ञान प्रदान कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनंदन यादव

हिन्दुस्थान समाचार / बृजनंदन यादव / पवन कुमार श्रीवास्तव