×

मप्र विस चुनावः सी-विजिल एप पर अब तक 11 हजार से अधिक शिकायतों का हुआ निराकरण

 

- 2018 में सी-विजिल एप से मिली थी 3990 शिकायतें, इस बार ढाई गुना अधिक शिकायतों का हुआ निराकरण

भोपाल, 21 नवंबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान प्रक्रिया संपन्न हुई। प्रदेश में पिछले विधानसभा निर्वाचन 2018 की तुलना में विधानसभा निर्वाचन 2023 में अब तक ढाई गुना अधिक शिकायतें प्राप्त हुई है। इस विधानसभा निर्वाचन 2023 में सी-विजिल एप से 11 हजार 257 शिकायतें आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की मिली, जिनका त्वरित निराकरण किया गया, जबकि पिछले 2018 के विधानसभा निर्वाचन में आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की 3 हजार 990 शिकायतें सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त हुई थीं।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए प्रदेश में गत नौ अक्टूबर से आदर्श आचरण संहिता लागू है। इस बीच आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन कराया जा सके, साथ ही नागरिक भी आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की त्वरित शिकायत कर सके, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल एप तैयार कराया गया। प्रदेश में नौ अक्टूबर से आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील होने के बाद से अब तक 11 हजार 257 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनका त्वरित निराकरण किया गया।

फोटो अथवा वीडियो के माध्यम से नागरिक कर सकते हैं शिकायत

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार कराए गए सी-विजिल एप के माध्यम से कोई भी नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की किसी भी तरह की शिकायत फोटो अथवा वीडियो के माध्यम से कर सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा