×

इविवि व एमएनएनआईटी के बीच स्टार्टअप इकोसिस्टम मजबूत करने को हुआ एमओयू

 


प्रयागराज, 11 जुलाई (हि.स.)। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.संगीता श्रीवास्तव की पहल पर इविवि के इनक्यूबेशन सेंटर और एमएनएनआईटी के नवाचार और इनक्यूबेशन हब एमएनएनआईटी फाउंडेशन के बीच स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

यह एमओयू एक-दूसरे के केंद्रों पर स्टार्टअप इनक्यूबेटियों की सहायता के लिए इविवि के इनक्यूबेशन सेंटर के सेक्शन 8 कम्पनी नवकल्पना नवाचार और उद्यमिता फाउंडेशन के निदेशक प्राे0 एन.के. शुक्ला और डॉ. शेफाली नंदन, समन्वयक इनक्यूबेशन सेंटर और आईआईएचएमएफ के निदेशक प्रो. अनिमेष ओझा और सीईओ डॉ. आर.के. शर्मा ने हस्ताक्षर किए।

एनआईईएफ के निदेशक प्रो.एस.आई रिजवी और आईआईएचएमएफ के निदेशक प्रो.अनुभव रावत ने कहा कि दोनों इनक्यूबेशन केंद्र नवोदित उद्यमियों को अद्वितीय संसाधन और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए तत्पर हैं, जिससे स्थायी विकास और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।

इविवि की पीआरओ प्रो0 जया कपूर ने बताया कि यह साझेदारी नवाचार को बढ़ावा देने, उद्यमिता को प्रोत्साहित करने और स्टार्टअप्स के लिए एक सहयोगी वातावरण बनाने का लक्ष्य रखती है। दोनों संगठनों की विशिष्ट क्षमताओं और संसाधनों का लाभ उठाकर, यह एमओयू सर्वोत्तम प्रथाओं, परामर्श और सुविधाओं की पहुंच को साझा करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह इविवि के इनक्यूबेशन सेंटर के उद्देश्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा, जो स्टार्टअप्स को समर्थन और पोषण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सहयोग में संयुक्त कार्यशालाएं, परामर्श कार्यक्रम, नेटवर्किंग कार्यक्रम और संसाधनों का साझाकरण शामिल होगा, जिसका उद्देश्य स्टार्टअप्स को सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान प्रदान करना है।

उन्होंने बताया कि यह एमओयू दोनों हस्ताक्षरित संस्थाओं की एक मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। साथ में, वे स्टार्टअप्स को चुनौतियों से निपटने और उनकी पूरी क्षमता को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने का लक्ष्य रखते हैं।

इस अवसर पर डॉ. रोहित सिंह, डॉ. सिमांत श्रीवास्तव, डॉ. चकदोल पांडा, प्रदीप और दोनों पक्षों के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / विद्याकांत मिश्र / राजेश