×

नगर पालिका नौकरी घोटाला : सीबीआई ने कई खातों का पता लगाया, जिनसे हुए करोड़ों के लेनदेन

 


कोलकाता, 11 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिम बंगाल के नगर पालिकाओं की भर्ती मामले में कमाई गई राशि के ट्राजैक्शन के लिए इस्तेमाल किए गए कम से कम 25 बैंक खातों का पता लगाया है। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इन बैंक खातों की गहन जांच के दौरान यह पता चला कि इन खातों में लाखों रुपये की कई उच्च मूल्य वाली धनराशि जमा की गई थी और कुछ घंटों के भीतर ही इन खातों से डेबिट भी हो गई थी। सीबीआई ने जब इन खातों के आधिकारिक धारकों से पूछताछ की, तो केंद्रीय एजेंसी के जांचकर्ताओं को पता चला कि वे गिरफ्तार किए गए निजी प्रमोटर अयन शील के स्वामित्व वाली कॉर्पोरेट इकाई के वर्तमान या पूर्व कर्मचारी थे। वे करोड़ों रुपये के नकद-के-बदले-नौकरी घोटाले में सह-अभियुक्त भी है।

सीबीआई अधिकारियों ने इन आधिकारिक खाताधारकों में से कुछ से पूछताछ की, जिन्होंने कबूल किया कि सिल ने उन्हें खाते खोलने के लिए मजबूर किया था। उन्हें पासबुक, चेकबुक और यहां तक कि डेबिट कार्ड जैसी पूरी सहायक दस्तावेज भी शील को सौंपने के लिए मजबूर किया गया था। आधिकारिक खाताधारकों को इन खातों को संचालित करने का कोई अधिकार नहीं था।

घोटाले में दूसरा दिलचस्प पहलू यह है कि कैसे शील से जुड़े कुछ बिचौलियों ने इस प्रक्रिया का उपयोग करके दो मार्गों से भारी रकम कमाई। पहली आय घोटाले में प्राप्तकर्ताओं या अंतिम लाभार्थियों या प्राप्तकर्ताओं से कमीशन के रूप में थी। साथ ही, इस एजेंट समूहों ने उम्मीदवारों से भी कमीशन लिया, जब उन्हें नियुक्ति पत्र मिले। घोटाला कथित तौर पर 2014 से 2018 के बीच कई नागरिक निकायों में हुआ था।

हिन्दुस्थान समाचार / ओमप्रकाश सिंह / गंगा राम