×

मुरादाबाद रेल मंडल रनिंग स्टाफ को सुविधाओं प्रदान करने के प्रति निरंतर सतर्क: सीनियर डीसीएम

 


मुरादाबाद, 11 जुलाई (हि.स.)। उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने गुरुवार को बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा रनिंग स्टाफ को बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं। मुरादाबाद रेल मंडल रनिंग स्टाफ को सुविधाएं प्रदान करने के प्रति निरंतर सतर्क है। लोको पायलट रेल परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। अपने रनिंग स्टाफ को ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए रेल प्रशासन निरंतर अपने कर्मचारियों को अच्छी सुविधाएँ प्रदान कर रहा है तथा सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

सीनियर डीसीएम ने आगे बताया कि रेलवे में रनिंग स्टाफ की सुविधाओं में भी विभिन्न विस्तार किये गए हैं जिसमें पिछले दस वर्षों में लोकोमोटिव पायलटों की कार्य स्थितियों में बड़े सुधार किए गए हैं। जब पायलट यात्रा पूरी करते हैं, तो वे मुख्यालय से बाहर होने पर आराम करने के लिए रनिंग रूम में आते हैं। 2014 से पहले, रनिंग रूम बहुत खराब स्थिति में थे। आज रनिंग रूम में काफी सुधार हुआ है। लोको पायलटों के ड्यूटी घंटों पर सावधानीपूर्वक निगरानी रखी जाती है। ट्रिप के बाद आराम की व्यवस्था सावधानीपूर्वक की जाती है। ड्यूटी घंटे निर्धारित घंटों के भीतर ही रखे जाते हैं। इस वर्ष जून माह में ड्यूटी घंटों की औसत अवधि 8 घंटे से कम है। केवल आपातकालीन स्थितियों में ही ट्रिप अवधि निर्धारित घंटों से अधिक होती है। पिछले कुछ वर्षों में, बड़ी भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई और 34,000 रनिंग स्टाफ की भर्ती की गई। 18,000 रनिंग स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया अभी चल रही है। मुरादाबाद मण्डल में वर्तमान में 10 रनिंग रूम हैं, 11 लाबी हैं, लगभग प्रतिदिन 2950 (एलपी, एलपीएस व एएलपी) स्टाफ की आन ड्यूटी/आफ ड्यूटी होती है एवं लगभग 800 एलपी, एलपीएस व एएलपी प्रतिदिन विश्राम करते हैं।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने वर्ष 2004 से 2014 के बीच लोको पायलटों के लिए वातानुकूलित विश्राम कक्ष ( एसी रनिंग रूम ) शून्य थे जबकि वर्ष 2014 से 2024 के बीच वातानुकूलित विश्राम कक्ष ( एसी रनिंग रूम ) कुल 558 हैं, वर्ष 2004 से 2014 के बीच इंजन में वातानुकूलित केबिन (एसी लोको कैब) शून्य थे जबकि वर्ष 2014 से 2024 के बीच एसी युक्त विश्राम कक्ष ( एसी रनिंग रूम ) कुल 558 हैं, 2004 से 2014 के बीच वाॉशरूम युक्त लोको कैब शून्य थे जबकि वर्ष 2014 से 2024 के बीच वाॉशरूम युक्त लोको कैब की संख्या 815 हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / निमित कुमार जयसवाल / Siyaram Pandey