×

नाै साै पशु चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रियाधीनः पशुपालन मंत्री

 


जयपुर, 11 जुलाई (हि.स.)। प्रदेशा में नाै साै पशु चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रियाधीन है और नए पशुमित्रों की भर्ती के लिए भी काम किया जाएगा। पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने गुरुवार को विधानसभा में ये जानकारी दी।

कुमावत प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में 300 एवं 2022 में 200 पशु चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति दी गयी जिनमें जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र में किसी को नियुक्ति नहीं दी गई तथा 2020-21 में कुल 2 हजार 149 पशुधन सहायकों को पदस्थापन किया गया जिनमें 2 को जहाजपुर में नियुक्ति दी गयी।

इससे पहले सदस्य गोपीचंद मीणा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में पशुपालन मंत्री ने बताया कि वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र जहाजपुर का कोई भी कार्मिक अन्‍यत्र प्रतिनियुक्ति पर नहीं है। उन्होंने जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र के पशु चिकित्‍सालयों के भवन, चारदीवारी एवं उनमें स्‍वीकृत, कार्यरत एवं रिक्‍त पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा।

पशुपालन मंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र जहाजपुर के पशु चिकित्‍सालयों में ऑपरेशन थियेटर की सुविधा वर्तमान में उपलब्‍ध नहीं है। यह सुविधा जिलास्‍तरीय बहुउद्देशीय पशु चिकित्‍सालय भीलवाड़ा में है। उक्त विधानसभा क्षेत्र के समस्‍त पशु चिकित्‍सालयों में पशुओं के उपचार के लिये आवश्‍यक सेटअप जैसे ट्रेविस, चिकित्‍सा/कृत्रिम गर्भाधान आदि के उपकरण उपलब्‍ध हैं।

कुमावत ने बताया कि विभाग के नाम भू-स्‍वामित्‍व के दस्‍तावेज उपलब्‍ध होने और वित्‍तीय संसाधनों की उपलब्‍धता अनुसार प्राथमिकता से पशु चिकित्‍सा संस्‍थाओं के नवीन भवन निर्माण, जर्जर भवनों की मरम्‍मत और आउटडोर शेड व थियेटर निर्माण के कार्य करवाये जाते हैं। साथ ही चिकित्सा संस्थाओं में रिक्‍त पदों को कार्मिकों की उपलब्‍धता के अनुसार भरा जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / संदीप माथुर / पवन कुमार श्रीवास्तव