×

राजस्व सह जिला प्रभारी मंत्री ने सभी विभागों की समीक्षात्मक बैठक की

 


सहरसा, 11 जुलाई (हि.स.)।

बिहार सरकार के राजस्व मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री दिलीप कुमार जायसवाल ने गुरुवार को विकास भवन के सभागार में जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 5 घंटे तक चली बैठक के बावजूद सभी विभागों की समीक्षा नहीं हो पाई। केवल आधे विभागों की समीक्षा की गई।उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम शिक्षा विभाग के बारे में समीक्षा की गई।यहां शिक्षा विभाग की स्थिति काफी लचर है।वही जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आधे अधूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर उन्हें फटकार लगाते हुए बाहर का रास्ता दिखाया।वही अगले बार विस्तृत रिपोर्ट लाने का निर्देश दिया।

इस प्रकार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समीक्षा के क्रम में बहुत सारी खामियां देखने को मिली। उन्होंने कहा कि जिलें में मॉडल अस्पताल होने के बावजूद यहां के आर्थोपेडिक सर्जन आज तक एक भी ऑपरेशन नहीं किया गया है।जबकि वही डॉक्टर प्राइवेट में मरीज का ऑपरेशन करते हैं। प्रभारी मंत्री ने इस संबंध में सिविल सर्जन को सभी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से शो काउज एवं स्पष्टीकरण की कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने बाढ़ के दौरान सभी पीएचसी एवं स्वास्थ्य उप केंद्र पर सांप काटने का सूई एवं दवाई अवश्य उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया।ताकि आम जनता को कोई परेशानी ना हो सके।

प्रभारी मंत्री जायसवाल ने कहा कि शहर में हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है।साथ ही राजस्व कर्मियों को आगाह किया गया कि अपने कार्यशैली में सुधार लाएं अन्यथा अंजाम भुगतान के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि लोगों के द्वारा ऐसी शिकायतें मिल रही है कि अंचल अधिकारियों कार्यालय के मिली भगत से बिचौलिए एवं गलत लोगों को कागजात बनाकर जान-बूझकर भूमि विवाद पैदा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग में काफी भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल रही है। जिसे दूर करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।इसके अलावा उन्हाेंने कई निर्देश दिये।

मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष दिवाकर सिंह, विधायक डॉ आलोक रंजन, नगर निगम के मेयर बैंन प्रिया, भाजपा नेत्री लाजवंती झा सहित अन्य मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार / अजय कुमार / चंदा कुमारी