×

असम राजभवन में मनाया गया सिक्किम दिवस

 


गुवाहाटी, 16 मई (हि.स.)। एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत असम राजभवन में आज सिक्किम का राज्यत्व दिवस मनाया गया। सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने इस अवसर पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजीं।

सभा को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर रंजीत बरठाकुर, एसएम (सेवानिवृत्त) ने अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ इसकी भौगोलिक निकटता को देखते हुए भारत के रणनीतिक परिदृश्य में सिक्किम की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने बढ़ते पर्यटन उद्योग पर भी बात की। जिसके कारण पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई और परिणामस्वरूप राजस्व संग्रह में वृद्धि हुई। उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे कनेक्टिविटी पर भी काम तेजी से चल रहा है जो निश्चित रूप से राज्य के सामाजिक व आर्थिक परिदृश्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ सिक्किम की कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगा।

ब्रिगेडियर रंजीत बरठाकुर ने सिक्किम के लोगों के सराहनीय गुणों की भी बड़ाई की। उनकी विनम्रता और बाहरी लोगों के प्रति अटूट समर्थन पर प्रकाश डाला। उन्होंने राष्ट्रीय उद्देश्यों को प्राप्त करने में नागरिक समर्थन के महत्व पर जोर दिया और इस बात पर जोर दिया कि किसी भी संघर्ष में जीत केवल सैन्य ताकत से नहीं बल्कि लोगों की एकजुटता और सहयोग से भी निर्धारित होती है। इस संबंध में उन्होंने देश की सामूहिक रक्षा और प्रगति को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए सिक्किम के लोगों की सराहना की।

नुमलीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के स्वतंत्र निदेशक सुदीप प्रधान और एआरसी सिक्किम हाउस, जशोदा छेत्री ने भी इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित किया।

राज्य दिवस समारोह में राज्यपाल के सचिव स्वप्ना दत्ता डेका, कबिता डेका, पूर्व एपीएससी सदस्य संजीब गोहाईं बरुवा, पूर्व नौकरशाह स्वप्ननिल बरुवा के साथ-साथ कई अन्य गणमान्य व्यक्ति और राजभवन के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीप्रकाश/आकाश