×

महायोजना 2031 के तहत शमन स्वीकृत करना अनिवार्य

 










बरेली, 11 जून (हि.स.)। बरेली विकास प्राधिकरण(बीडीए) की महायोजना-2031 के तहत अवैध निर्माणों के विरुद कार्रवाई अमल में लाने की तैयारी शुरू कर दी है। बीडीए आवासीय क्षेत्रों में मास्टर प्लान तैयार किया है, जिसमें शहर की प्रमुख सड़कों 18 मीटर एवं उससे अधिक चौड़े मार्गों पर बाजार स्ट्रीट भू-उपयोग लागू किया गया है। बाजार स्ट्रीट आवासीय क्षेत्रों में 02 फ्लोर कॉमर्शियल व 01 फ्लोर स्वीकृत हो सकेंगे। इस तरह मुख्य मार्गों पर मिश्रित भू-उपयोग के लिए शमन स्वीकृत होना ज़रूरी है।

बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष मनिकंडन ए ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि शहर के प्रमुख मार्गों पीलीभीत बाईपास रोड से रामपुर रोड समेत अन्य मार्गों पर कॉमर्शियल भू-उपयोग निर्धारित किए गए हैं। इन मार्गों पर बडे-बड़े वाणिज्यिक प्रतिष्ठान स्थापित हैं,जो कामर्शियल भू-उपयोग न होने के कारण रेगुलर नहीं हो पा रहे थे। लेकिन अब यह निर्माण रेगुलर हो सकेंगे। इसके अतिरिक्त इन मार्गो पर नए कॉमर्शियल मानचित्र भी स्वीकृत हो सकेंगे। बीडीए उपाध्यक्ष ने बरेली वासियों से अपील की वह महायोजना-2031 के प्राविधानों का लाभ उठाते हुए अपने निर्माणों को महायोजना भू-उपयोग के अनुरूप शमन करा लें, वरना ऐसी स्थिति में कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

रामगंगा नगर आवासीय योजना के बाद ग्रेटर बरेली आवासीय योजना

उन्होंने बताया कि रामगंगा नगर आवासीय योजना की सफलता के बाद बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा 238 हैक्टर क्षेत्रफल में ग्रेटर बरेली आवासीय योजना कि शुरुआत की गई। जिसमें लगभग 170 हैक्टर जमीन आपसी सहमति से किसानों से क्रय की गई। योजना की शुरुआत हो गई है, इसके अलावा शेष भूमि खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। बदायूं रोड, शाहजहांपुर रोड,बीसलपुर रोड आदि पर 35 नए गावों को प्राधिकरण सीमा में सम्मिलित किया गया है। सीमा विस्तार की सैद्धान्तिक स्वीकृति शासन स्तर पर प्राप्त हो चुकी है। निकट भविष्य में कैबिनेट से अनुमोदन के बाद सीमा विस्तार का नोटिफिकेशन जारी होना सम्भावित है।

नाथ धाम आवासीय योजना व उद्योगों की स्थापना

बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा बदायूं रोड पर नाथ धाम आवासीय योजना व उद्योगों की स्थापना के लिए नाथ धाम एमएसएमई टाउनशिप प्रस्तावित की गयी है। इसी तरहझुमका तिराहे से शाहजहाँपुर रोड तक प्रस्तावित रिंग रोड़ पर नए ट्रांसपोर्ट नगर का विकास भी प्रस्तावित किया गया है। नाथ धाम आवासीय योजना के डिमांड सर्वे में 5600 एमएसएमई टाउनशिप के सर्वे में 126 आवेदन आए हैं। इसके अलावा ट्रासंपोर्ट नगर के डिमांड सर्वे में 945 आवेदन प्राप्त हुये हैं। परसाखेड़ा के निकट वेयर हाउस व औद्योगिक भूखण्डों के विकास की फिजिबिलिटी के आंकलन हेतु सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के बाद इस जगह पर ट्रांसपोर्ट,उद्योग व वेयर हाउस भू-खण्ड़ों के विकास हेतु टाउनशिप की रूप रेखा तैयार की जाएगी। बरेली विकास प्राधिकरण रामगंगा नगर आवासीय योजना में बचे हुए आवासीय एवं गैर आवासीय भूखण्डों के आवंटन हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

आवासीय भूखण्डों के लिए लाटरी जुलाई माह में

उन्होंने बताया कि 218 आवासीय भूखण्डों के लिए लाटरी जुलाई के प्रथम सप्ताह में व 47 गैर आवासीय भूखण्ड़ों के लिए नीलामी 11 जुलाई,2024 को प्रस्तावित है। प्राधिकरण द्वारा रामगंगा नगर आवासीय योजना में ऑफिस काम्प्लैक्स व कॉमर्शियल काम्प्लैक्स भी निर्मित किए जा रहे हैं। जिनके विक्रय के लिए विज्ञापन भी इसी माह निकाला जाना प्रस्तावित है।

हिन्दुस्थान समाचार/देश दीपक/राजेश