×

7th Pay Commission: EPFO ने बढ़ा दिया ब्याज... अब DA Hike की बारी, जल्द तोहफा दे सकती है सरकार!

 
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड यानी सीबीटी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते के लिए इस साल की नई ब्याज दरों की घोषणा की है। आपको बता दें कि ईपीएफओ ने देश के करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को यह तोहफा दिया है. ईपीएफओ ने ब्याज दर बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दी है.
पीटीआई के मुताबिक, पीएफ खाताधारकों को अब पहले से 0.10 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. इस खुशखबरी के साथ ही कर्मचारियों को एक और खुशखबरी का बेसब्री से इंतजार है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने के अंत तक या मार्च के पहले हफ्ते तक केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाने वाला DA 50 फीसदी तक बढ़ सकता है. इसकी दर अभी 46% है.
4 फीसदी तक बढ़ सकता है DA:
AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में बढ़ोतरी को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इस महीने के अंत में या मार्च महीने में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान और आचार संहिता लागू होने से पहले मार्च में सरकार नई दरों का ऐलान कर सकती है.
खबर है कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का DA 46% है, महंगाई भत्ता 4% बढ़ने पर DA 50% हो जाएगा। यह बढ़ोतरी जनवरी महीने में देखने को मिलेगी और जून तक प्रभावी रहेगी। जिसकी मदद से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आएगा. अगर महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ता है तो 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलेगा.
शून्य हो जाएगा महंगाई भत्ता:
अगर डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में संशोधन किया जाएगा. क्योंकि डीए संशोधन नियम 7वें वेतन आयोग के मुताबिक तय किए गए थे. इसके मुताबिक, अगर डीए 50 फीसदी तक पहुंच गया तो यह शून्य हो जाएगा. इस मौके पर कर्मचारियों के मौजूदा मूल वेतन में जोड़कर 50 फीसदी डीए दिया जाएगा और डीए की गणना फिर से शून्य से शुरू होगी.
महंगाई भत्ते के बाद होगा HRA में इजाफा:
आपको बता दें कि यह तय है कि सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाएगी. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. माना जा रहा है कि मार्च में केंद्रीय कैबिनेट भी इसे मंजूरी दे देगी. मंजूरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है. महंगाई भत्ते के साथ-साथ उनके हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. क्योंकि डीए 50 फीसदी तक पहुंचने पर एचआरए में संशोधन किया जाएगा. माना जा रहा है कि एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी से मेट्रो शहरों यानी एक्स कैटेगरी में आने वाले शहरों का एचआरए 30 फीसदी तक बढ़ जाएगा.