×

Aadhaar Lock: किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके आधार का क्या होता है, जान लीजिए UIDAI के नियम

 
आधुनिक समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड हर सरकारी और निजी नौकरी में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में आवश्यक है। आधार 12 अंकों का एक अद्वितीय नंबर है, जिसमें आपका नाम, पता और फिंगरप्रिंट की जानकारी शामिल होती है। बिना आधार कार्ड के आप सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते।
गैस कनेक्शन से लेकर सब्सिडी पाने तक हर काम में आधार का इस्तेमाल होता है। बैंक खाता खोलने से लेकर स्कूल में दाखिले तक हर काम के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में कुछ गलत लोगों के पास जाने पर आपका आधार कार्ड गलत इस्तेमाल हो सकता है।
ऐसे में आधार की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहना जरूरी है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाए तो उसके आधार कार्ड का क्या होगा? क्या उनका आधार कार्ड सरेंडर या बंद किया जा सकता है? आइए जानें कि मृत व्यक्ति के सहयोग के लिए क्या करना चाहिए।
मृतक व्‍यक्ति के आधार को क्‍या करना चाहिए? 
यूआईडीएआई द्वारा प्रत्येक भारतीय नागरिक को आधार जारी किया जाता है। नवजात शिशुओं का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है. यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड जारी करने की व्यवस्था तो बनाई गई है, लेकिन इसे सरेंडर करने या रद्द कराने की कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। हालांकि, इसकी सुरक्षा को लेकर कुछ कड़े इंतजाम किए गए हैं, ताकि कोई भी इसका इस्तेमाल करने से न चूके.
आधार कार्ड को सरेंडर या रद्द नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे लॉक किया जा सकता है। लॉक करने के बाद कोई दूसरा आपके आधार डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड को अनलॉक करना होगा। दूसरा तरीका यह है कि परिवार के सदस्यों को मृतक का आधार कार्ड सुरक्षित रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह किसी और के हाथ न लगे।
कैसे लॉक होगा आधार कार्ड?
सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद माई आधार विकल्प पर क्लिक करें।
माई आधार में आधार सर्विसेज पर जाएं, वहां 'लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स' विकल्प चुनें।
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें लॉगइन करने के लिए अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें, फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपको बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प दिखाई देगा। आप अपनी इच्छानुसार लॉक या अनलॉक विकल्प चुन सकते हैं।